Advertisement
08 March 2018

कौन है कुंवर बाई, जिन्हें पीएम मोदी ने विश्व महिला दिवस के मौके पर किया याद

Twitter

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस मौके पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंवर बाई को श्रद्धांजलि दी। स्वच्छ भारत अभियान के लिए किए गए काम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी तारीफ भी की। छत्तीसगढ़ की रहने वाली कुंवर बाई का हाल ही में निधन हो गया था।

प्रधानमंत्री ने उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया,  “मैं हमेशा उस पल को याद करता रहूंगा, जब मुझे छत्तीसगढ़ दौरे में कुंवर बाई से आशीर्वाद लेने का अवसर मिला। वे हमारे दिलों में जिंदा हैं। वे हमेशा गांधीजी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में जुटी रहीं।"

मोदी ने लिखा कि कुंवर बाई का 106 साल की उम्र में निधन हो गया था। पूरा छत्तीसगढ़ आपका सम्मान करता है। उन्होंने शौचालय बनवाने के लिए अपनी बकरियां बेच दीं। स्वच्छ भारत के लिए उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उनके काम से मुझे काफी प्रेरणा मिली।

Advertisement

छत्तीसगढ़ की रहने वाली कुंवर बाई ने अपनी बकरियां बेच दी थीं जो उनके जीविका का एकमात्र जरिया था। उन्होंने बकरियों को अपने गांव में शौचालय बनवाने के लिए बेच दिया था। कुंवर बाई के गांव का यह पहला शौचालय 15 दिनों में बन गया था और इसकी कीमत 22,000 रुपए थी।

कुंवर बाई की कोशिश का असर उनके गांव में देखने को मिला। धमतरी जिले के अंतर्गत आने वाले कोटाभर्री गांव के बरारी ग्राम पंचायत में अब तक कई शौचालय बन चुके हैं और उनका गांव खुले में शौचमुक्त यानि कि ओडीएफ घोषित हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कुंवर बाई को मां कहकर संबोधित किया था और उनके पैर छुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Who is Kunwar Bai, PM Modi, remembered, occasion, World Women's Day
OUTLOOK 08 March, 2018
Advertisement