Advertisement
16 June 2021

क्या है एनाफिलैक्सिस जिसकी वजह से वैक्सीन से हुई पहली मौत, जानें लक्षण और इलाज

भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीन के कारण देश में पहली मौत की पुष्टि की है। वैक्सीन के दुष्प्रभावों का अध्ययन कर रही सरकार की एक समिति ने जांच में पाया कि टीकाकरण के बाद एलर्जी (एनाफिलेक्सिस) की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई। राष्ट्रीय एईएफआइ समिति की रिपोर्ट के मुताबिक 68 साल के एक व्यक्ति को आठ मार्च, 2021 को टीका लगाया गया था, जिसके बाद गंभीर एलर्जी होने से उन्होंने दम तोड़ दिया।

आइए जानते हैं कि आखिर क्या है एनाफिलैक्सिस एलर्जी?

एनाफिलैक्सिस एक घातक एलर्जी होती है, जिसका फौरन इलाज किया जाना बेहद आवश्यक होता है। यह बहुत तेजी से फैलती है। एनाफिलैक्सिस में पूरा शरीर बुरी तरह प्रभावित होता है।

Advertisement

ये हैं लक्षण

-त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं, खुजली होने लगती है और सूजन भी आ जाती है

- इसमें खांसी के अलावा सांस लेने में भी परेशानी होती है

-पेट में अजीब-सी ऐंठन और उल्टी आने लगती है

-चक्कर और सिरदर्द की परेशानी भी हो सकती है

-सांस लेने में घरघराहट की आवाज आती है

-डायरिया हो जाता है और जीभ पर भी सूजन आ जाती है

-शरीर पीला पड़ जाता है और पल्स रेट भी घट जाती है


ये है इलाज

एनाफिलैक्सिस अमूमन एलर्जी पैदा करने वाले तत्वों के संपर्क में आने के बाद फौरन ही अपना रूप दिखा देता है। हालांकि कभी-कभी इसे सामने आने में कुछ घंटे भी लग जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इसके ट्रीटमेंट में एपीनफिरीन का शॉट एकदम कारगर है और इसे फौरन ही मरीज को दिया जाना चाहिए। यह एक अड्रेनलिन ऑटो-इंजेक्टर होता है, जो ब्लड वेसल्स को सिकोड़ देता है। इससे स्मूद मसल्स को रिलैक्स करने में भी मदद मिलती है और सांस लेने में हो रही समस्या भी दूर हो जाती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: क्या है एनाफिलैक्सिस, एनाफिलैक्सिस एलर्जी, वैक्सीन, कोविड वैक्सीन, what is anaphylaxis, India confirms first death following Covid 19 vaccination, Covid 19 vaccination, anaphylaxis symptoms
OUTLOOK 16 June, 2021
Advertisement