Advertisement
03 January 2021

देश में कोविशील्ड और को-वैक्सीन के इस्तेमाल की DCGI ने दी मंजूरी

Symbolic Image

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने देश में भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट के कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई ने दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है जिसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन कोविड वैक्सीन शामिल है। ये फैसला रविवार को किए गए प्रेस कॉन्फ्रेंस में लिया गया है। साथ हीं मैसर्स केडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति दी जाती है।

डीसीजीआई के निदेशक ने बताया है कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकेगा। दोनों ही वैक्सीन की दो-दो डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी। इन दोनों वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के तापमान में सुरक्षित रखा जा सकेगा।

वैक्सीन बनाने वाली संस्थान की तरफ से एक जनवरी को कोविशील्ड और 2 जनवरी को कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति देने की सिफारिश मांगी गई थी जिस पर आज यानी रविवार को डीसीजीआई ने मुहर लगा दी है।

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vaccines Of Serum Institue, Bharat Biotech, Emergency Situation, DCGI, भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट, कोविड वैक्सीन, डीसीजीआई, कोविशील्ड, कोवैक्सीन कोविड वैक्सीन
OUTLOOK 03 January, 2021
Advertisement