Advertisement
15 December 2020

यूपी: 32 गांवों को नगर पंचायत बनाने की तैयारी तेज, अयोध्या से लेकर चित्रकूट तक इनको मिलेगा फायदा

File Photo

32 गांवों को नगर पंचायत बनाने की तैयारी तेज, अयोध्या के बाद चित्रकूट को नगर पंचायत बनाने की तैयारी, बेहतर नागरिक सुविधाएं देना चाहते हैं सीएम। सीमा विस्तार को लेकर आपत्तियां मांगी गई, सरकार जल्द प्रस्ताव को कैबिनेट में करेगी पास।

अब योगी सरकार के एक साल से थोड़ा ज्यादा समय बचा है और योगी सरकार चुनावी मोड में नजर आने लगी है ।एक तरफ उन्होंने अब सड़क मार्ग से औचक निरीक्षण की बात कही है तो दूसरी तरफ सरकार बहुत जल्द यूपी के ऐसे बहुत सारे जिले हैं जिनके बड़ी ग्राम सभा को नगर पंचायत में बदलने का कार्य तेजी से शुरू हो गया है।

अयोध्या में जहां पर अयोध्या क्षेत्र को बढ़ाने के लिए गोंडा और अयोध्या के ही कई गांवों को शामिल करके उसके शहर के इलाके को नगर निगम के इलाके को बढ़ाया तो दूसरी तरफ मथुरा में भी नगर निगम ,प्राधिकरण और मथुरा विकास ट्रस्ट को भी आगे बढ़ाया।

Advertisement

अब चित्रकूट में वहां के विकास के लिए वहां के धार्मिक स्थलों के विकास के लिए उसे बहुत जल्द नगर निगम वहां पर स्थापित किया जाएगा। यूपी के बहुत जल्द ऐसे  ग्राम समाज बड़े हैं जिन को नगर पंचायत का दर्जा देकर के उनके बजट की संख्या को बड़ा करके उस जिले में विकास हो सके ऐसे काम में योगी सरकार लग गई है। और उम्मीद है कि बहुत जल्द यह ड्राफ्ट कैबिनेट से पास हो जाएगा ऐसे जिलों के नाम में एक तरफ जहां अयोध्या ,चित्रकूट ,मथुरा रहे हैं वहीं पर प्रतापगढ़ और ऐसे कई जिले होंगे जो विकास के मुख्य धारा में लाने के लिए नगर पंचायत की श्रेणी में लाए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttar Pradesh, 32 villages as Nagar Panchayats, CM Yogi, Ayodhya, Chitrakoot, चित्रकूट, अयोध्या, उत्तर प्रदेश, सीएम योगी, नगर पंचायत
OUTLOOK 15 December, 2020
Advertisement