Advertisement
08 June 2022

ज्ञानवापी परिसर के वीडियो सर्वे का आदेश देने वाले जज को मिला धमकी भरा पत्र

न्यायाधीश रवि कुमार दिवाकर जिन्होंने वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वीडियो सर्वेक्षण का आदेश दिया था, उन्होंने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अधिकारियों को सूचित किया कि उन्हें एक हाथ से लिखित धमकी पत्र मिला है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और वाराणसी पुलिस आयुक्तालय को लिखे पत्र में दिवाकर ने कहा कि उन्हें इस्लामिक आगाज आंदोलन की ओर से काशिफ अहमद सिद्दीकी द्वारा लिखा गया पत्र पंजीकृत डाक से मिला है।

वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने न्यायाधीश द्वारा पत्र प्राप्त होने की पुष्टि की।

Advertisement

गणेश ने कहा कि पुलिस उपायुक्त वरुण मामले की जांच कर रहे हैं।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि न्यायाधीश की सुरक्षा के लिए कुल नौ पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। पत्र की एक कथित प्रति सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

न्यायाधीश को संबोधित कथित पत्र के अनुसार, "आपने एक बयान दिया है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का निरीक्षण एक सामान्य प्रक्रिया है। आप एक मूर्तिपूजक हैं, आप मस्जिद को एक मंदिर घोषित करेंगे। कोई भी मुसलमान एक 'काफिर, मूर्तिपूजक' हिंदू जज सही निर्णय की उम्मीद नहीं कर सकता है।"

सिविल जज (सीनियर डिवीजन) दिवाकर ने 26 अप्रैल को ज्ञानवापी परिसर का वीडियोग्राफी सर्वे कराने का आदेश दिया था। सर्वे की रिपोर्ट 19 मई को कोर्ट में पेश की गई।

हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि पिछले महीने ज्ञानवापी मस्जिद-शृंगार गौरी परिसर के वीडियोग्राफी सर्वेक्षण के दौरान एक शिवलिंग मिला है।

दावा मस्जिद समिति के सदस्यों द्वारा विवादित था, जिन्होंने कहा था कि यह वज़ूखाना जलाशय में पानी के फव्वारे तंत्र का हिस्सा है, जिसका उपयोग भक्तों द्वारा नमाज़ अदा करने से पहले वजु करने के लिए किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Judge Ravi Kumar Diwakar, video survey, Gyanvapi mosque complex, Varanasi, Uttar Pradesh authorities
OUTLOOK 08 June, 2022
Advertisement