Advertisement
08 March 2022

रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत खत्‍म, युद्ध विराम को लेकर नहीं बनी सहमति

ट्विटर

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का आज (मंगलवार) 13वां दिन है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच संघर्ष जारी है। संघर्ष के बीच दोनों देश के वार्ताकारों ने सोमवार को बातचीत की। रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत बेनतीजा निकली। युद्ध विराम को लेकर सहमति नहीं बनी। समाचार एजेंसी एएफपी ने यूक्रेन के एक वार्ताकार के हवाले से कहा कि बेलारूस में रूस-यूक्रेन की तीसरे दौर की बैठक के "सकारात्मक नतीजे" दिखे। हालांकि, एक रूसी वार्ताकार ने कहा कि यूक्रेन के साथ वार्ता बातचीत में जिन चीजों की उम्मीदें थीं, वो फिलहाल "पूरी नहीं हुई" हैं।

रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत खत्म होने के बाद यूक्रेन के बातचीत दल के एक सदस्य पोडोलीक ने कहा, अभी तक ऐसा कोई भी नतीजा नहीं निकला है जिससे हालात में कुछ खास सुधार हो। वहीं, रूसी बातचीत दल के प्रमुख मेडिंस्की ने कहा कि यूक्रेन के साथ बातचीत के दौरान उनका प्रतिनिधिमंडल हमारी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पाया है।

इससे पहले भी दोनों देशों के बीच युद्ध को रोकने के लिए दो दौर की बातचीत हुई थी। उस दौरान भी युद्ध विराम को लेकर कोई ठोस हल नहीं निकल सका था। जिसके बाद तीसरे दौर की बातचीत पर सबकी नजरें टिकी थीं। मगर रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता में भी कोई समाधान नहीं निकला।

Advertisement

बता दें कि दोनों देशों के बीच पिछले 11 दिनों से जंग छिड़ी है और आज युद्ध का 12वां दिन है। न पुतिन की सेना पीछे हट रही है और न यूक्रेन के राषट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की हार मामने को तैयार हैं। उधर, यूक्रेन संकट पर आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से बात की है। तीनों नेताओं के बीच करीब 100 मिनट की बातचीत हुई।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Russia Ukraine War, Ukraine Crisis, Russia-Ukraine talks, no significant results
OUTLOOK 08 March, 2022
Advertisement