Advertisement
28 April 2023

पीएम मोदी ने किया 91 एफएम ट्रांसमीटर्स का उद्घाटन, कहा- प्रौद्योगिकी क्रांति ने रेडियो को नए अवतार में पेश किया है

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' की 100वीं कड़ी के प्रसारण से 48 घंटे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में रेडियो प्रसारण को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को 91 एफएम ट्रांसमीटर्स का उद्धाटन किया।

प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 100 वॉट के इन ट्रांसमीटर्स की शुरुआत की। इन ट्रांसमीटर्स को 18 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेशों के 84 जिलों में स्थापित किया गया है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आकाशवाणी की एफएम सेवा का विस्तार 'अखिल भारतीय एफएम' बनने की दिशा में एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि यह शुरूआत देश के 85 जिलों के 2 करोड़ लोगों के लिए उपहार की तरह है।

Advertisement

मोदी ने कहा कि 'मन की बात' का बेहतरीन अनुभव, देशवासियों से इस तरह का भावनात्मक जुड़ाव केवल रेडियो से ही संभव था। उन्होंने कहा, "मैं इसके जरिए देशवासियों के सामर्थ्य से तथा देश की सामूहिक कर्तव्य शक्ति से जुड़ा रहा हूं।"

पीएम मोदी ने कहा कि कहा कि उनकी सरकार देश के हर नुक्कड़ और कोने में लोगों को प्रौद्योगिकी तक सस्ती पहुंच प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है। सीमावर्ती क्षेत्रों और आकांक्षी जिलों में 91 एफएम ट्रांसमीटरों का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि इस कदम से एफएम रेडियो सेवाएं दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले दो करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंचेंगी और उन्हें सूचना तक सस्ती पहुंच मिलेगी।

इस अवसर पर मोदी ने कहा, ‘‘ये एफएम ट्रांसमीटर कई सेवाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, चाहे वह समय पर सूचना का प्रसार हो, कृषि के लिए मौसम का पूर्वानुमान हो या महिला स्वयं सहायता समूहों को नए बाजारों से जोड़ना हो।’’

मोदी ने कहा, ‘‘तकनीकी क्रांति ने रेडियो और एफएम को एक नए तरीके से आकार दिया है। रेडियो अप्रचलित नहीं हुआ है। ऑनलाइन एफएम और पॉडकास्ट के जरिए यह एक नए अवतार में आ गया है। डिजिटल इंडिया ने इसे नए श्रोता दिए हैं।’’ उन्होंने कहा कि 91 एफएम ट्रांसमीटर्स के साथ आकाशवाणी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एफएम सेवाओं को विस्तार देने की राह पर है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जल्द ही ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि देश भर के लोगों के साथ उनका गहरा जुड़ाव रेडियो के अलावा किसी अन्य माध्यम से संभव नहीं हो पाता।

उन्होंने कहा कि गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के विस्तार से मोबाइल और डेटा की लागत में कमी आई है, जिससे सूचना तक पहुंच में आसानी हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘आज देश के कोने-कोने से डिजिटल उद्यमी उभर रहे हैं। यहां तक कि रेहड़ी-पटरी वाले भी अब डिजिटल लेनदेन का उपयोग कर रहे हैं, वे बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारी ई-मार्केटप्लेस ने छोटे उद्योगों को बढ़ने और विकसित करने में बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा,‘‘प्रौद्योगिकी की भूमिका अब लोगों के जीवन के हर पहलू में बढ़ गई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज डीटीएच सेवाओं पर कई शिक्षा पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। एफएम रेडियो और डीटीएच दोनों ने डिजिटल इंडिया के भविष्य के लिए एक राह दिखाई है।’’

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी का दृढ़ विश्वास है कि रेडियो जनता तक पहुंचने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है और उन्होंने व्यापक रूप से श्रोताओं तक पहुंचने के लिए रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम शुरू किया था।

बता दें कि रविवार 30 अप्रैल को इस कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण होना है। इस नयी एफएम सेवा का बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नगालैंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में विस्‍तार किया गया है।

सरकार के मुताबिक आकाशवाणी की एफएम सेवा के इस विस्तार से अतिरिक्‍त दो करोड़ लोग इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे और लगभग 35,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में इस कवरेज का विस्तार होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tech revolution, reshaped radio, FM, Prime Minister Narendra Modi, Mann Ki Baat
OUTLOOK 28 April, 2023
Advertisement