Advertisement
22 May 2021

स्टडी में खुलासा: इन लोगों को सबसे ज्यादा हो रहा है ब्लैक फंगस, रखें खास सावधानी

File Photo

देश में कोरोना महामारी के बीच ब्लैग फंगस यानी म्यूकोर्मिकोसिस के बढ़ते मामले चिंता का नया कारण बन गए हैं। इस बीच चार भारतीयों द्वारा जल्द ही एल्सवेयर जनरल में जल्द प्रकाशित होने वाले एक अध्ययन के मुताबिक महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ब्लैक फंगस से पीड़ित होने की संभावनाए अधिक होती हैं।

डॉक्टरों ने अपनी इस स्टडी का नाम "कोविड-19 स्यूकोर्मिसिस: दुनिया भर में और भारत में रिपोर्ट किए गए मामलों की एक व्यवस्थित समीक्षा" दिया है। 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ब्लैक फंगस संक्रमण पर स्टडी करने वाले डॉक्टरों ने एक दुर्लभ, लेकिन गंभीर म्यूकोर्मिकोसिस से संक्रमित कोरोना मरीजों के 101 मामलों पर विश्लेषण किया है। जिसमें यह नजीता निकला कि संक्रमितों में 79 पुरुष थे। इसके साथ ही इस स्टडी में अधिक्तर मरीजों में डियबिडीज को सबसे महत्वपूर्ण कारक के रूप में पाया गया। 101 में से 83 मरीज डायबिटीज से पीड़ित थे।

Advertisement

इस स्टडी में कोलकाता के जीडी अस्पताल और डायबिटीज संस्थान से डॉ अवधेश कुमार सिंह और डॉ. रितु सिंह, मुंबई के लीलावती अस्पताल से डॉ. शशांक जोशी और नई दिल्ली के राष्ट्रीय डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल फाउंडेशन से डॉ अनूप मिश्रा शामिल हैं।

देश में कोविड-19 संक्रमण के बाद अब म्यूकोर्मिकोसिस यानी ब्लैक फंगस चिंता का नया कारण बन गया है। देश में अब तक 7,250 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार यह संक्रमण कोविड -19 के गंभीर समस्यां होने के बाद होता है। जिससे देश में अब तक कम-से-कम 219 लोगों की जानें जा चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Black Fungus, Covid-19, Study Revealed, Coronavirus Crisis
OUTLOOK 22 May, 2021
Advertisement