Advertisement
16 June 2016

महाकालेश्वर मंदिर में दान किये जा सकेंगे शेयर

गूगल

प्रदेश के धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग के अपर सचिव राजेंद्र सिंह ने आज पीटीआई को बताया, हम उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर,  खंडवा के ओंकारेश्वर मंदिर, सीहोर जिले के सलकनपुर स्थित बिजासन देवी मंदिर,  सतना जिले के मैहर देवी मंदिर,  इंदौर के खजराना गणेश मंदिर और टीकमगढ़ जिले के ओरछा स्थित रामराजा मंदिर के नाम डी-मैट अकाउंट खोलने की योजना पर विचार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग ने सभी छह जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर कहा है कि वे इस योजना का परीक्षण कर अपनी राय भेजें। सिंह ने कहा, सभी संबंधित जिलाधिकारियों का अभिमत मिलने के बाद हम इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिये जरूरी नियम-कायदे तय करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के छह मंदिरों के प्रस्तावित डी-मैट अकाउंट खुलने के बाद भक्त अपने इष्ट को शेयर और प्रतिभूतियां भी दान कर सकेंगे। यह संबंधित मंदिर की प्रशासक समिति तय करेगी कि दान में मिले शेयरों और प्रतिभूतियों को कब भुनाया जाये। शेयरों और प्रतिभूतियों से होने वाली कमाई को मंदिर के कोष में जमा किया जायेगा। उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर प्रदेश के उन प्रसिद्ध देवालयों में शामिल है जहां भक्त अपने इष्ट को नकदी और जेवरात के रूप में सबसे ज्यादा चढ़ावा चढ़ाते हैं। यह मंदिर भगवान शिव के 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक और उज्जैन के अपर कलेक्टर आरपी तिवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार से विस्तृत दिशा-निर्देश मिलने के बाद इस मंदिर के नाम डी..मैट खाता खुलवाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: तिरूपति बालाजी मंदिर, मध्य प्रदेश, महाकालेश्वर मंदिर, डी-मैट, शेयर, प्रतिभूतियां Tirupati Balaji Temple, Madhya Pradesh, MAHAKALESHWAR TEMPLE, Demat Account, Share
OUTLOOK 16 June, 2016
Advertisement