Advertisement
29 November 2019

सिद्धारमैया, कुमारस्वामी के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज, आयकर छापेमारी का किया था विरोध

पुलिस ने कर्नाटक के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों सिद्धरमैया और एच डी कुमारस्वामी के समेत बेंगलुरु के तत्कालीन पुलिस आयुक्त टी सुनील कुमार, उनके अधीनस्थ पुलिसकर्मियों और कांग्रेस और जेडी(एस) के कुछ नेताओं के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया है। यह मामला लोकसभा चुनावों के दौरान की गई आयकर छापेमारी का विरोध करने के लिए दर्ज किया गया है। कांग्रेस ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया है।

सामाजिक कार्यकर्ता मल्लिकार्जुन ए. की शिकायत पर शहर की एक अदालत ने हाल ही में कमर्शियल स्ट्रीट पुलिस को आपराधिक साजिश रचने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के प्रयास करने सहित भादंसं की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था।

आयकर छापे का किया था विरोध

Advertisement

यह मामला कांग्रेस और जेडी (एस) नेताओं के आवास पर मारे गए आयकर छापे के विरोध में यहां आयकर कार्यालय के पास तत्कालीन मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी सहित अन्य नेताओं द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों से संबंधित है। आरोप है कि कुमारस्वामी ने छापेमारी की जानकारी होने के बाद लोगों को संभावित कार्रवाई की सूचना दी थी। कुमारस्वामी ने 27 मार्च को मीडिया से कहा था कि छापे मारे जा सकते हैं क्योंकि बड़ी संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बल केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) पर पहुंच चुका है। उनका संदेह अगले ही दिन सही साबित हुआ जब सुरक्षा बल राज्य के विभिन्न हिस्सों में फैल गए। बाद में आयकर कार्यालय में व्यापक प्रदर्शन किया गया।

इनके खिलाफ भी दर्ज हुआ मामला

जिन अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है उनमें तत्कालीन उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर, डी के शिवकुमार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव, तत्कालीन पुलिस उपायुक्त राहुल कुमार और डी देवराजू के अलावा सभी निर्वाचन अधिकारी भी शामिल हैं।

मामला राजनीति से प्रेरित: डीके शिवकुमार

राजद्रोह के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए डी के शिवकुमार ने कहा कि सभी मामले राजनीति से प्रेरित हैं और वह राजनीतिक तरीके से ही इनका जवाब देंगे। शिवकुमार ने कहा, “हम आयकर कार्यालय के भीतर नहीं गए थे। हम 150 मीटर दूर खड़े होकर नारेबाजी कर रहे थे।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Siddaramaiah, Kumaraswamy, booked, sedition, protest, IT
OUTLOOK 29 November, 2019
Advertisement