Advertisement
12 May 2021

2 से 18 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन का होगा ट्रायल, एक्सपर्ट पैनल ने की सिफारिश

देश में कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में अब बच्चों के लिए आने वाले दिन में अच्छी खबर मिल सकती है। एक विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए ट्रायल की सिफारिश की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह ट्रायल दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा।

केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को भारत बायोटेक द्वारा किए गए उस आवेदन पर विचार-विमर्श किया जिसमें उसके कोवैक्सीन टीके की दो वर्ष से 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरे/तीसरे चरण की अनुमति देने का आग्रह किया गया था।

भारत बायोटेक कंपनी ने जो आवेदन दिया है उसपर काफी विचार-विमर्श करने के बाद समिति ने प्रस्तावित दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की इजाजत की सिफारिश की है। वहीं बता दें कि, भारत बायोटेक ने देश के कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई भी शुरू कर दी है।

Advertisement

बता दें कि सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया। इसके बाद अप्रैल में दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान में 45 साल से उपर के लोगों का टीकाकरण किया गया। जबकि एक मई से अभियान के तीसरे चरण में 18 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों के लिए टीकों की खुराक देने का काम शुरू हुआ है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 2 से 18 साल, बच्चों के लिए वैक्सीन, कोविड वैक्सीन, कोरोना वैक्सीन, टीकाकरण, भारत बायोटेक, SEC, Bharat Biotech, Covaxin, human clinical trials
OUTLOOK 12 May, 2021
Advertisement