Advertisement
11 January 2018

ट्रायल जज लोया की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को करेगा सुनवाई

google

सुप्रीम कोर्ट 2005  के सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले के ‘ट्रायल’ जज ब्रज गोपाल लोया की मौत के मामले की स्वतंत्र जांच संबंधी याचिका की सुनवाई शुक्रवार को करेगा।

महाराष्ट्र के पत्रकार बंधूराज संभाजी लोने की याचिका पर वकील अनिता शिनॉय ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के सामने याचिका दायर कर कहा था कि जज लोया की मौत संदिग्ध परिस्थितयों में हुई है जो सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले को सुन रहे थे और इस मामले में गुजरात पुलिस के कई आला अफसरों समेत भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का नाम भी आया था। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस ए एम खनविलकर और डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने गुरुवार को संज्ञान लिया जिस पर तत्काल सुनवाई की दलील दी गई थी। 

मालूम हो कि लोया की मौत एक दिसंबर 2014 को नागपुर में हुई थी, जिसकी वजह दिल का दौरा पड़ना बताया गया था। वह नागपुर अपनी सहयोगी जज स्वप्ना जोशी की बेटी की शादी में गए हुए थे। पिछले साल नवंबर में लोया की मौत को लेकर उनकी बहन ने शक जताया तथा मौत के तार सोहराबुद्दीन मामले से जुड़े बताए थे। परिजनों ने सवाल उठाते हुए कहा था कि जज लोया की मौत के समय को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार मृत्यु का समय 1 दिसंबर 2014 को सुबह 6:15 बजे दर्ज है, जबकि परिजनों के मुताबिक उन्हें एक तारीख़ को सुबह पांच बजे फोन पर उनकी मृत्यु की सूचना दी गई थी। लोया की मौत दिल के दौरे से होना बताया गया, जबकि परिजनों ने उनके कपड़ों पर खून के धब्बे देखे थे। लोया के पिता के अनुसार उनके सिर पर चोट भी थी। परिवार को लोया का फोन मौत के कई दिन बाद लौटाया गया, जिसमें से डाटा डिलीट किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: loya, supreme court, probe, judge, सुप्रीम कोर्ट, लोया, सुनवाई
OUTLOOK 11 January, 2018
Advertisement