Advertisement
12 February 2016

प्रेस क्लब नारेबाजी: एसएआर गिलानी पर राष्टद्रोह का मामला दर्ज

गूगल

इस संबंध में डीसीपी(नई दिल्ली) जतिन नरवाल ने बतायी कि प्रेस क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत विरोधी नारेबाजी करने के सिलसिले में गिलानी एवं अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए, 120बी और 149 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने दावा किया कि उसने घटना के संबंध में मीडिया की खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए गिलानी एवं अन्य के खिलाफ राष्टद्रोह का मामला दर्ज किया है। नरवाल ने कहा, जब हमने मामला दर्ज किया तब तक हमें किसी भी पक्ष से कोई शिकायत नहीं मिली थी। पुलिस का दावा है कि गिलानी के खिलाफ मामला इसलिए दर्ज किया गया है क्योंकि गिलानी को इस मामले का मुख्य आयोजक माना जा रहा है। नरवाल ने कहा, प्रेस क्लब में हॉल बुक करने का अनुरोध गिलानी के ईमेल से किया गया और कार्यक्रम की प्रकृति जनसभा प्रस्तावित थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम वीडिया फुटेज देख रहे हैं उन लोगों की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है जो भारत विरोधी नारेबाजी में शामिल हैं। हम कार्यक्रम में मौजूद कई लोगों से सवाल करेंगे।

 

 

Advertisement

 

इस बीच प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने कल क्लब के उस सदस्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया जिसने बुधवार को कार्यक्रम के लिए कान्फ्रेंस हॉल बुक किया था। प्रेस क्लब के महासचिव नदीम अहमद काजमी इस घटना की पहले ही कड़ी निंदा कर चुके हैं। प्रेस क्लब के सदस्य एवं दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अली जावेद ने कार्यक्रम के लिए हॉल बुक किया था। संपर्क किए जाने पर उन्होंने कार्यक्रम से स्वयं को अलग कर लिया और कहा कि वह नारेबाजी का समर्थन नहीं करते और वह आयोजकों में शामिल नहीं थे। गिलानी को उनकी टिप्पणी के लिए फोन कॉल और मेसेज भेजे गए लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आया।संसद पर हमले के मामले में बरी हुए गिलानी के खिलाफ यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब दिल्ली पुलिस ने अफजल गुरू को फांसी के खिलाफ जेएनयू परिसर में मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम के सिलसिले में मामला दर्ज कर जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस ने भाजपा सांसद महेश गिरि और एबीवीपी की ओर से की गई शिकायतों पर कल राष्टद्रोह का एक मामला दर्ज किया था। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्ली, प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, कार्यक्रम, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूर्व लेक्चरर, एसएआर गिलानी, राष्ट्रद्रोह, संसद हमला, अफजल गुरू, नारेबाजी, पाकिस्तान, जिंदाबाद
OUTLOOK 12 February, 2016
Advertisement