Advertisement
11 February 2021

सोशल मीडिया पर किया ये काम तो होगी कार्रवाई, बोले रविशंकर प्रसाद- सभी प्लेटफॉर्म्स को देश का कानून मानना होगा

file photo

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के दुरूपयोग से संबंधित मामलों पर सरकार ने बेहद सख्त रूख अपनाया है। गुरुवार को साफ शब्दों में केंद्र ने कहा है कि इन कंपनियों को दोहरे मापदंड छोडकर देश के संविधान और कानूनों को पूरी तरह से मानना होगा वरना उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

केन्द्रीय संचार, इलेक्‍ट्रानिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अभिव्यक्ति की आजादी का सम्मान करती है और यह भी मानती है कि इनसे लोगों का सशक्तिकरण होता है, लेकिन यदि इनका दुरूपयोग कर झूठी खबर फैलाई जाती है या हिंसा भड़काई जाती है या चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की जाती है तो सरकार कड़ी कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगी।

उन्होंने कहा कि इन प्लेटफार्म को चलाने वाली कंपनियों को निष्पक्ष होकर तथा देश के कानून के हिसाब से काम करना होगा वरना तो इनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि यह कंपनी दोहरे मापदंड अपनाती हैं और देश के कानून तथा संविधान को नहीं मानती हैं तो सरकार इनके खिलाफ कार्रवाई करने में नहीं हिचकिचाएगी।

Advertisement

प्रसाद ने इस बात की पुष्टि की कि सरकार ने हाल ही में कुछ पोस्ट को लेकर विवाद पैदा होने के संबंध में टि्वटर के अधिकारियों के सामने मामला उठाया है और इस बारे में बातचीत की जा रही है।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय मिलकर इन प्लेटफार्म से संबंधित दिशा निर्देशों की समीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही सभी कमियों को दूर कर लिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सोशल मीडिया प्लेटफार्म, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, सोशल मीडिया में सरकार प्रभाव, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अभिव्यक्ति, Social Media Platform, Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad, Government Influence in Social Media, Express
OUTLOOK 11 February, 2021
Advertisement