Advertisement
31 October 2020

राष्ट्रीय एकता दिवस: पीएम मोदी ने पटेल को बताया एकता-अखंडता का अग्रदूत, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जाकर दी श्रद्धांजलि

ट्विटर

देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 145वीं जयंती है। सरदार पटेल की जंयती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने अपने टि्वट संदेश में कहा, “राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि।” पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी देश के पहले उप प्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

कोविंद, नायडू , शाह और बैजल सुबह पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पहुंचे और उनकी 145वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजि अर्पित की। सरदार पटेल की जयंती को देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Advertisement

श्रद्धा सुमन अर्पित किये जाने के बाद शाह ने वहां मौजूद लोगों तथा देशवासियों को राष्ट्रीय एकता तथा अखंडता बनाए रखने की शपथ दिलाई। साथ ही उन्होंने लोगों से देश की आंतरिक सुरक्षा बनाये रखने का संकल्प लेने का भी आह्वान किया।

इस मौके पर हर वर्ष एकता दौड़ का भी आयोजन किया जाता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण राजधानी दिल्ली में इस दौड़ का आयोजन नहीं किया जा सका।

पीएम मोदी ने आज सरदार पटेल की जयंती पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान वह राष्ट्रीय एकता परेड में भी शामिल हुए। गौरतलब है कि सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिये प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रीय एकता दिवस, पीएम नरेंद्र मोदी, एकता की प्रतिमा, सरदार पटेल, श्रद्धांजलि, Rashtriya Ekta Diwas, PM Narendra Modi, Pays Tribute, Sardar Patel, Statue Of Unity
OUTLOOK 31 October, 2020
Advertisement