Advertisement
16 March 2016

पिछले साल ट्रेनों में खानपान से जुड़ी करीब 5000 शिकायतें दर्ज

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रामटहल चौधरी के प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘2015 में आई शिकायतों के संदर्भ में 1203 मामलों में चेतावनी जारी की गई, 2321 मामलों में जुर्माना लगाया गया और एक मामले में लाइसेंस निरस्त कर दिया गया। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित 10 आधुनिक बेस किचन बनाने, ई-कैटरिंग की सुविधा मौजूदा 45 बड़े स्टेशनों से बढ़ाकर सभी ए और ए-। श्रेणी के स्टेशनों तक पहुंचाने आदि की घोषणा की जा चुकी है।’

सिन्हा ने कहा कि रेल में खानपान की गुणवत्ता में निरंतर सुधार हो रहा है और यात्रियों से फोन पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद मिलने वाले आंकड़ों से भी यह स्पष्ट होता है। मंत्रालय इस दिशा में सतत प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि रेलवे में खानपान में सुधार लाने वाले उपायों में ए और ए-। श्रेणी के स्टेशनों पर यात्री द्वारा अपनी पसंद का भोजन ऑर्डर करने के लिए अधिक विकल्प उपलब्ध कराने वाली ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने, रेडी टू ईट भोजन की उपलब्‍धता, यात्रियों की इससे संबंधित शिकायतों का तत्काल निवारण करने और समय पर सहायता पहुंचाने के लिए केंद्रीकृत खानपान सेवा निगरानी कक्ष का संचालन आदि शामिल हैं। उन्होंने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि त्योहारों पर चलाई जाने वाली ट्रेनों की तर्ज पर विशेष ट्रेनों को संचालित करना मांग पर आधारित होता है।

Advertisement

सिन्हा ने इस तरह की संभावना को खारिज नहीं करते हुए कहा कि व्यस्त समय में कुछ मार्गों पर विशेष ट्रेनें चलाने के सुझाव पर ध्यान दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Railway, catering, railway minister, Manoj Sinha, रामटहल चौधरी, लोकसभा, खानपान, रेलवे
OUTLOOK 16 March, 2016
Advertisement