Advertisement
02 July 2020

2023 तक शुरू हो सकता है प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन, 95 फीसदी ट्रेनें भारतीय रेल चलाएगी: रेलवे बोर्ड

Symbolic Image

देश में निजी ट्रेनों का परिचालन अप्रैल 2023 तक शुरू हो जाएगा। इन ट्रेनों का किराया फ्लाइट्स और एसी बसों की तुलना में होगा। इस बात की जानकारी गुरुवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने दी है। यादव ने कहा है कि यात्री ट्रेनों के संचालन में निजी कंपनियों के एंट्री से ट्रेनों के परिचालन को ज्यादा गति और कोच को तकनीकी बल मिलेगा। 

95 फीसदी ट्रेनें भारतीय रेल चलाएगी

वीके यादव ने यह भी कहा कि कोच को चार हजार किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद मेंटेनेंस की जरूरत होती है जो कि इसके बाद 40 हजार किलोमीटर के बाद जरूरत होगी। इसकी जरूरत महीने में एक या दो बार होगी। हालांकि, रेलवे ने कहा है कि 95 फीसदी ट्रेनें भारतीय रेल द्वारा चलाई जाएगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि यदि किसी भी तरह का प्रदर्शन यात्री ट्रेन संचालन में निजी कंपनियों द्वारा नहीं मिलता हैं तो उन्हें दंडित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हर लोकोमोटिव में एक बिजली मीटर होगा और निजी ऑपरेटर ऊर्जा खपत की वास्तविक राशि का भुगतान करेंगे। साथ ही उन्हें अपनी ऊर्जा की खपत कम रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Advertisement

109 जोड़ी निजी ट्रेनों के लिए मांगे गए आवेदन

रेलवे बोर्ड की तरफ से कही गई इन बातों से ठीक एक दिन पहले भारतीय रेलवे ने 109 जोड़ी निजी ट्रेनों के परिचालन में निजी भागीदारी को लेकर योग्यता प्रमाणित करने का अवसर पाने के लिए आवेदन आमंत्रित किया था। इसने बुधवार को कहा था कि वह निजी संस्थाओं को यात्री ट्रेनों के परिचालन की अनुमति देने की योजना बना रहा है और इस परियोजना में निजी क्षेत्र का निवेश लगभग 30,000 करोड़ रुपये का होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Private Train Operations, April 2023, Railway Board Chairman
OUTLOOK 02 July, 2020
Advertisement