Advertisement
26 October 2023

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर गरमाई राजनीति, विपक्ष ने पूछा-"क्या ईश्वर एक पार्टी तक सीमित हैं?"

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने बीते दिन पीएम नरेंद्र मोदी को निमंत्रण दिया, जिसमें उनसे 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति रखने का अनुरोध किया गया। अब इसे लेकर विपक्ष द्वारा सवाल उठाए जा रहे हैं। 

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, ''क्या निमंत्रण सिर्फ एक पार्टी के लिए जा रहा है? मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता कि कौन पहुंचेगा और कौन नहीं पहुंचेगा। लेकिन क्या ईश्वर अब एक पार्टी तक सीमित हो गया है? निमंत्रण सभी के लिए होना चाहिए। इसे सिर्फ एक पार्टी का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। यह एक पार्टी कार्यक्रम है या केवल एक व्यक्ति से संबंधित है।"

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा, "पीएम को आमंत्रित करने की कोई जरूरत नहीं है। वह खुद जाएंगे। वह पीएम हैं, वह जरूर जाएंगे। क्यों नहीं जाएंगे। इतने बड़े आयोजन को कोई छोड़ेगा? राम मंदिर तो बनना ही था।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "इसके लिए हजारों कारसेवकों ने अपनी जान दे दी। तमाम हिंदुत्ववादी संगठन और पार्टियाँ शामिल थीं। शिव सेना, बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद भी थे। लालकृष्ण आडवाणी ने रथ यात्रा निकाली। इन सबका नतीजा है कि राम मंदिर बन रहा है। यही कारण है कि पीएम मोदी जाएंगे और पूजा करेंगे लेकिन मुझे लगता है कि यह चुनाव की तैयारी है।''

अयोध्या भूमि विवाद मामले में पूर्व वादी इकबाल अंसारी ने कहा, ''सवाल अयोध्या और बाबरी मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन का है। सरकार ने मस्जिद के लिए जमीन आवंटित की है लेकिन ट्रस्टियों ने इसे अपनी संपत्ति माना और आज तक कोई काम शुरू नहीं हुआ। लोग सवाल उठाते हैं कि आखि काम में देरी हो रही है। अयोध्या के लोगों का कहना है कि अगर ट्रस्टी ईमानदार होते तो काम शुरू हो गया होता। इसलिए हमारी मांग है कि ट्रस्टियों पर नजर रखी जाए और मस्जिद का काम जल्द से जल्द शुरू हो। अगर ट्रस्टी लापरवाही बरत रहे हैं तो बदल देना चाहिए।"

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केपी मौर्य ने कहा, "श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के निमंत्रण पर, पीएम मोदी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या पहुंच रहे हैं। एक राम भक्त के रूप में, श्री राम जन्मभूमि आंदोलन के एक सैनिक के रूप में यह मेरे लिए भी गर्व का क्षण है। 22 जनवरी सभी राम भक्तों के लिए गौरव का दिन है। 500 वर्षों के बाद राम लला की मूर्ति उस सम्मान के साथ यहां स्थापित होने जा रही है जिसके वे हकदार हैं। आक्रमणकारियों ने संरचना को ध्वस्त कर दिया था। तुष्टिकरण की राजनीति के कारण, भगवान राम को पौराणिक कहा गया - चाहे वह कांग्रेस हो या कोई भी राजनीतिक दल जिसने राम मंदिर निर्माण का विरोध किया हो। उन सभी को जवाब 22 जनवरी 2024 है।"

गौरतलब है कि राम मंदिर निर्माण की आधारशिला पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2020 को रखी थी। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का भी सहारा लिया, यह साझा करने के लिए कि उन्हें समारोह में आमंत्रित किया गया है।

इससे पहले, पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, "आज का दिन भावनाओं से भरा है। हाल ही में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी मुझसे मिलने मेरे आवास पर आए थे। उन्होंने मुझे राम मंदिर के अभिषेक के अवसर पर अयोध्या आने का निमंत्रण दिया है। मैं बहुत धन्य महसूस कर रहा हूं। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं अपने जीवनकाल में इस ऐतिहासिक अवसर का गवाह बनूंगा।"

अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्राहद ने कहा कि तीर्थयात्री 26 जनवरी से पहले निश्चित रूप से 26 जनवरी से पहले अयोध्या में मंदिर में भगवान राम की बाल रूप में मूर्ति के दर्शन कर सकेंगे और भव्य मंदिर के निर्माण का पहला चरण शुरू हो जाएगा, जो इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

मिश्रा ने कहा, "यह घोषणा करना सुरक्षित है कि तीर्थयात्री 26 जनवरी, 2024 से पहले निश्चित रूप से भगवान राम के बाल रूप के दर्शन कर सकेंगे।"

मिश्रा ने कहा कि अगर मंदिर 12 घंटे खुला रहे तो 70,000-75,000 लोग आसानी से दर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण के लिए पैसा लोगों से आ रहा है और इसमें कोई सरकारी भागीदारी नहीं है और दान के माध्यम से लगभग 3,500 करोड़ रुपये एकत्र किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ayodhya Ram Mandir, Opposition, Prime Minister Narendra Modi, Politics, Pran Pratishtha
OUTLOOK 26 October, 2023
Advertisement