Advertisement
12 October 2024

पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू ने दी विजयदशमी की शुभकामनाएं, नागपुर में मोहन भागवत ने किया शस्त्र पूजन

आज देशभर में विजयदशमी का त्योहार मनाया जा रहा है। हर साल शारदीय नवरात्रि के समापन के साथ दशमी तिथि को विजयादशमी के रूप में मनाए जाने वाले त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। इस बीच, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विजयादशमी के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं।

मुर्मू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "विजयादशमी के पावन अवसर पर मैं सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। यह अन्याय पर न्याय की जीत का पर्व है। यह पर्व सत्य और नैतिकता के मूल्यों में हमारी आस्था का प्रतीक है।"

उन्होंने कहा, "इस पावन अवसर पर हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी न्याय का पक्ष लेंगे। मेरी कामना है कि यह पावन पर्व सभी के जीवन में खुशियां और समृद्धि लाए तथा हमारा देश सदैव विकास के पथ पर आगे बढ़ता रहे।"

Advertisement

पीएम ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से ट्वीट कर देशवासियों के लिए जीत की कामना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, "देशवासियों को विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाएं। मां दुर्गा और भगवान श्री राम के आशीर्वाद से मेरी कामना है कि आप सभी जीवन के हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करें।"

वहीं, इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्यों ने नागपुर में एक जुलूस भी निकाला। इस दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे। 

उन्होंने विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजा की। शस्त्र पूजा के दौरान पद्म भूषण और पूर्व इसरो प्रमुख के. राधाकृष्णन भी इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। 

हिंदू पंचांग के अनुसार, यह त्यौहार हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

धार्मिक मान्यताओं पर ध्यान दें तो इस तिथि पर भगवान श्री राम ने लंकापति रावण का वध करके विजय प्राप्त की थी, जिस कारण इसे विजयादशमी भी कहा जाता है। दशहरे के दिन देशभर में कई जगहों पर रावण का दहन किया जाता है। इसके अलावा विजयादशमी के दिन शस्त्रों की पूजा भी की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, mohan bhagwat, rss chief, Vijayadashami, nagpur, shastra puja
OUTLOOK 12 October, 2024
Advertisement