Advertisement
14 October 2016

सेना बोलती नहीं बल्कि पराक्रम दिखाती है : पीएम मोदी

google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब सेना को हम याद करते हैं तो उसकी ज्यादातर चर्चा एक दल के रूप में ही होती है। कभी कभी यह भी सोचिए कि भारतीय सेना मानवता की एक बहुत बड़ी मिसाल हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ के प्राकृतिक संकट में जवानों ने लोगों को बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने भोपाल में अरेरा हिल्स में शौर्य स्‍मारक का अनावरण किया। क़रीब 13 एकड़ में फ़ैले इस स्मारक की लागत 41 करोड़ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”दो साल पहले श्रीनगर में जब भयंकर बाढ़ आयी। ऐसे समय में सेना के जवानों ने श्रीनगर की वादियों में बाढ़ पीड़ितों के जीवन को बचाने के लिए अपने जीवन को खपा रहे थे। सेना ने इस सेवा को करते हुए ये कभी नहीं देखा कि ये लोग हम पर पत्थर फेंकते हैं। कई बार तो इससे उनकी जान तक चली गई। लेकिन जब मानवता की बात आयी तो इसे भुलाकर जी जान से जुट गए।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”हो सकता है दुनिया के कई देशों के पास दुनिया की हमसे बड़ी सेना हो लेकिन, अनुशासन, आचार, सामान्य नागरिकों के प्रति व्यवहार इन मानकों पर भारतीय सेना पूरे विश्व में आगे की पंक्ति में खड़ी होती है।”

Advertisement

पीएम ने कहा, “यहां गांधी और बुद्ध ऐसे ही पैदा नहीं होते। यहां गांधी और बुद्ध मानवता के लिए काम करते हैं तो वीर सैनिक भी मानवता के लिए काम करते हैं। हमारे सैनिक सिर्फ इस लिए अपनी जवानी खपा देते हैं कि हम चैन की नींद सो जाएं। हमारे सोने पर सैनिक को शिकायत नहीं होती है। अगर हम जागते समय भी सोते रहें तो ये सेना के साथ अन्याय है। हमें जागते समय भी सेना के साथ खड़ा होना पड़ेगा।” पीएम ने कहा, “अगर आपको लगता है कि सेना की ताकत आधुनिक और बड़े बड़े हथियारों से आती है तो आप गलत हैं। सेना की असली ताकत देश के लोगों साथ खड़े होने से आती है। मनोबल ही सेना का सबसे बड़ा हथियार होता है।”

पीएम ने शौर्य स्मारक के लिए मध्य प्रदेश सराकर को बधाई देते हुए कहा, ”शौर्य स्मारक पर हमारे लिए किसी तीर्थ से कम नहीं है। हम जाने तो ऐसी कौन सी ट्रेनिंग है इन सैनिकों की जो रग रग में हिन्दुस्तान बसा है। ऐसा क्या है जो इन सैनिकों ने पूरे देश को अपना परिवार मान लिया है।”

वन रैंक वन पेंशन पर पीएम ने कहा, ”सैनिकों ने अभी तक की हर सरकार से वन रैंक वन पेंशन की मांग की। हर सरकार ने इस पर झूठे वादे किए लेकिन हमने अपने सैनिकों से किया वादा निभाया। हम चार किश्त में वन रैंक वन पेंशन का पैसा दे रहे हैं। सैनिकों के लिए और जो भी अच्छा होगा वो हम करेंगे।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पीएम मोदी, भोपाल, शौर्य स्‍मारक, अनावरण समारोह, वंदे मातरम, pm modi, army, bhopal, vande matram, bjp, shivraj singh
OUTLOOK 14 October, 2016
Advertisement