Advertisement
25 June 2021

आपातकाल की बरसी पर पीएम मोदी बोले- कांग्रेस ने हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों को कुचला

file photo

देश में आपातकाल लागू होने की 46वीं बरसी पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उन "काले दिनों" को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए कई कठोर उपायों के बारे में एक लिंक साझा करते हुए ट्वीट किया, "इस तरह कांग्रेस ने हमारे लोकतांत्रिक लोकाचार को कुचल दिया। हम उन सभी महानुभावों को याद करते हैं जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया और भारतीय लोकतंत्र की रक्षा की।"

पीएम ने दूसरे ट्विट कर लिखा "आपातकाल के काले दिनों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। 1975 से 1977 की अवधि में संस्थानों का व्यवस्थित विनाश देखा गया। आइए हम भारत की लोकतांत्रिक भावना को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास करे, और हमारे संविधान में निहित मूल्यों पर खरा उतरें।"

Advertisement

गृह मंत्री अमित शाह सहित के भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने 1975 में इसी दिन सत्ता की हवस और अहंकार के लिए लोकतंत्र की "हत्या" की थी। उन्होंने इसे भारत के लोकतंत्र में एक काला अध्याय बताते हुए कहा कि एक परिवार के खिलाफ उठाई गई आवाजों को कुचलने के लिए आपातकाल लगाया गया था। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उन लोगों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने कई अत्याचारों को झेलते हुए आपातकाल के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।।

बता दें कि तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1975 से 1977 तक 21 महीने की अवधि के लिए आपातकाल लगाया गया था, उस दौरान लोगों के मौलिक अधिकारों पर भी अंकुश लगाया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पीएम नरेंद्र मोदी, देश में आपातकाल, 46वीं बरसी, इंदिरा गांधी, ब्लैक डे, लोकतंत्र की हत्या, काले दिन, PM Narendra Modi, Emergency in the country, 46th anniversary, Indira Gandhi, Black Day, Murder of Democracy, Black Day
OUTLOOK 25 June, 2021
Advertisement