Advertisement
27 January 2021

किसान ट्रैक्टर परेड हिंसा: न्यायिक जांच की मांग के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

गणतंत्र दिवस पर राजधानी में हुई हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इसकी जांच के लिए शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक आयोग गठित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को एक याचिका दायर की गई है। इस याचिका में 26 जनवरी को राष्ट्रीय ध्वज के अपमान और हिंसा के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों या संगठनों के खिलाफ प्रासंगिक दंड प्रावधानों के तहत एफआईआर दर्ज करने के लिए संबंधित प्राधिकरण को निर्देश देने की भी मांग की गई है।

अधिवक्ता विशाल तिवारी द्वारा शीर्ष अदालत में दायर याचिका में कहा गया है कि शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच आयोग और दो सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को साक्ष्य इकट्ठा करने के लिए गठित किया जाना चाहिए। जो मामले में एक समयबद्ध तरीके से अदालत को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

इसमें कहा कि तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध दो महीने से अधिक समय से चल रहा है, लेकिन ट्रैक्टर परेड के दौरान इसने 'हिंसक मोड़' ले लिया।

Advertisement

तिवारी ने अपनी याचिका में कहा कि दुर्भाग्य से ट्रैक्टर मार्च ने एक हिंसक मोड़ ले लिया जिससे कई लोगों को चोटें आई और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान हुआ। इस घटना ने जनता के दैनिक जीवन को प्रभावित किया है। इससे इंटरनेट सेवाएं बाधित हुई। हमारा भारत का सर्वोच्च न्यायालय ऑनलाइन कार्य कर रहा है। याचिका में कहा गया कि गणतंत्र दिवस पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है।

याचिका में कहा कि मामला गंभीर है राष्ट्रीय सुरक्षा और जनहित में विचार के लिए सवाल यह उठता है कि अशांति पैदा करने के लिए कौन जिम्मेदार है, किसने शांतिपूर्ण किसान विरोध को हिंसक आंदोलन में बदल दिया।

इसमें कहा गया है कि कुछ "कुख्यात बलों या संगठनों" द्वारा अशांति फैलाने और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाने और पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच टकराव पैदा करने की साजिश हो सकती है।

गौरतलब है कि दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह मंगलवार को हिंसक घटनाओं का गवाह बना जब सीमावर्ती क्षेत्रों में कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलनरत किसानों ने सुरक्षा घेरे को तोड़कर ट्रैक्टर रैली के साथ आगे बढ़ने की कोशिश की और ऐतिहासिक राजपथ की ओर बढ़ने के विफल प्रयास के दौरान पुलिस के साथ उनकी हिंसक झड़प हो गयी। हिंसा में लगभग 300 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। वहीं, इस दौरान एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत भी हो गई। पुलिस ने इस पूरे मामले के बाद 22 एफआईआर दर्ज की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Plea in SC, Farmers tractor rally, violence in Delhi, investigation of violence in Supreme Court, tractor rally case in Supreme Court, किसानों की ट्रैक्टर रैली, दिल्ली में हुई हिंसा, सुप्रीम कोर्ट में हिंसा की जांच, सुप्रीम कोर्ट में ट्रैक्टर रैली का मामला
OUTLOOK 27 January, 2021
Advertisement