Advertisement
08 April 2015

नसीम जैदी होंगे अगले मुख्य चुनाव आयुक्त

पीटीआई

निर्वाचन आयोग की परंपरा के अनुसार आयोग से ही सबसे वरिष्ठ अधिकारी को मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाया जाता है। ऐसे में ब्रह्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद नसीम जैसी ही सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। विधि मंत्रालय ने इसी पंरपरा को ध्यान में रखते हुए वरिष्ठ निर्वाचन आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने का उल्लेख किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश रवानगी से पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति संबंधी फाइल को आगे बढ़ा दिया गया है ताकि मुख्य निर्वाचन आयुक्त की सेवानिवृत के बाद नए मुख्य चुनाव आयुक्त पदभार संभाल सकें। नियुक्ति संबंधी फाइल पर राष्ट्रपति की मंजूरी जरूरी है।  

जैदी की नियुक्ति के बाद सरकार तीन सदस्यीय आयोग में रिक्तियों को भरने के लिए दो निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी । सूत्रों के मुताबिक  अभी मुख्य निर्वाचन आयुक्त की ही नियुक्ति होगी उसके बाद निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति पर विचार किया जाएगा। 

19 अप्रैल को ब्रह्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग में जैदी एकमात्र सदस्य होंगे । जैदी का कार्यकाल जुलाई 2017 तक होगा जब वह 65 साल के हो जाएंगे । 1976 बैच के आईएएस अधिकारी जैदी लंबे समय तक नागर विमानन मंत्रालय में अपनी सेवाएं दे चुके हैं ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: निर्वाचन आयुक्त, नसीम जैदी, मुख्य निर्वाचन आयुक्त, एच.एस. ब्रह्मा, नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति, देश
OUTLOOK 08 April, 2015
Advertisement