Advertisement
09 July 2021

अब दो शिफ्ट में काम करेंगे रेलवे के कर्मचारी, जानें सुबह 7 बजे से लेकर रात 12 बजे तक की नई टाइमिंग

रेल मंत्रालय की कमान संभालते ही नए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़े बदलाव की घोषणा की है। रेलमंत्रीके ऐलान के अनुसार, मंत्रालय से जुड़े विभाग के कर्मचारी और अधिकारी अब दो शिफ्टों में काम करेंगे।

रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कार्यालय से एक नोट जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि रेलमंत्री के निर्देश के मुताबिक तत्काल प्रभाव से मंत्रालय के सभी स्टाफ दो शिफ्ट में काम करेंगे।

इसके तहत अब पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से शुरू होगी और शाम 4 बजे तक चलेगी। वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर बाद 3 बजे से शुरू होकर देर रात 12 बजे तक चलेगी। रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने साफ किया कि इस आदेश के मुताबिक सिर्फ मंत्री सेल के लोग आएंगे। निजी और रेलवे स्टाफ पहले की तरह ही काम करेंगे।

Advertisement

बता दें कि नौकरशाह-उद्यमी से नेता बने अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को देश के नए रेल मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1994 बैच के पूर्व अधिकारी वैष्णव ने 15 वर्ष से अधिक समय तक अहम जिम्मेदारियां संभालीं। उन्हें विशेषकर बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) की रूपरेखा बनाने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है जो उन्हें रेल क्षेत्र में भी सहायता करेगा। उन्होंने जनरल इलेक्ट्रिक एंड सिमंस जैसी कई बड़ी वैश्विक कंपनियों में भी नेतृत्व भूमिकाएं निभायी हैं।

वैष्णव ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर से एम.टेक किया है। उनके पास संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के दो अन्य अहम विभाग भी रहेंगे।

वैष्णव ने प्रभार संभालते हुए कहा, ‘‘रेल क्षेत्र में पिछले 67 वर्षों में शानदार काम किया गया है। मैं यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, इसे आगे ले जाने के लिए आया हूं।’’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रेल मंत्रालय, अश्विनी वैष्णव, रेलवे के कर्मचारी, new Railway Minister, Ashwini Vaishnaw, two shifts in rail minister's office
OUTLOOK 09 July, 2021
Advertisement