Advertisement
19 November 2015

भारत में शौचालय विहीनों की धरती से चांद तक की लंबी कतार

विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर गुरुवार को कोच्चि में जारी अध्ययन के अनुसार दुनिया की दूसरी सर्वाधिक आबादी वाले देश में 60.4 फीसदी लोग सुरक्षित और निजी शौचालयों से महरूम हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, 1990 से इस स्थिति में 22.8 फीसदी का सुधार हुआ है। दक्षिण एशिया में इस स्थिति में सुधार के मामले में वह आठ देशों में सातवें स्थान पर रहा। दक्षिण एशिया में सर्वाधिक सुधार नेपाल में देखा गया है। उसके बाद पाकिस्तान और भूटान की बारी आती है।

शौचालय के अभाव में होने वाले स्वास्थ्य के संकट को गंभीर मामला बताते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में हर साल पांच वर्ष से कम आयु के एक लाख 40 हजार बच्चे दस्त से मर जाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, भारत के तकरीबन 40 फीसदी बच्चे कमजोर हैं। यह उनके जीवन की संभावनाओं और भारत के भविष्य की खुशहाली दोनों को प्रभावित करेगा। भारत में मातृ मृत्यु और नवजात शिशु की मृत्यु की दर भी काफी ऊंची है जो रोगाणुता से जुड़ी है।

इसमें कहा गया है कि बच्चे के जन्म और जन्म के बाद संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक उपकरण महंगा नहीं है लेकिन उसके लिए साफ पानी और साबुन के साथ-साथ स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता है, जो खुले में शौच और बिना अच्छे स्वास्थ्य चलन जैसे क्लीनिक कर्मचारियों और दाई के साबुन से हाथ धोने के अभाव में हासिल करना मुश्किल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफाई के मुद्दे को शीर्ष राजनैतिक प्राथमिकता दी है और पिछले साल स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सुलभ शौचालय, चंद्रमा, धरती, Nepal, Pakistan, Bhutan
OUTLOOK 19 November, 2015
Advertisement