Advertisement
18 January 2021

मुरादाबाद: कोरोना वैक्सीन लगने के 30 घंटे बाद वार्डबॉय की मौत, जानें एसीएमओ ने क्या कहा

मुरादाबाद जिला अस्पताल में वार्ड ब्वॉय 46 वर्षीय महिपाल सिंह की कोविशिल्ड वैक्सीन लगने के लगभग 30 घंटे बाद मृत्यु हो गई। उनके परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि वे वैक्सीन लगने के बाद ही बीमार हो गए थे। मुरादाबाद जिले के अतिरिक्त सीएमओ डॉ दिनेश कुमार प्रेमी ने आउटलुक से बात करते हुए कहा कि सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया और उनकी मृत्यु का वैक्सीन से कोई लेना देना नहीं है।

क्या आप हमें बता सकते हैं कि महिपाल सिंह के साथ क्या गलत हुआ था, कोविड -19 टीकाकरण के ठीक एक दिन बाद उनकी मौत हो गई?

सिंह की मृत्यु का उस टीके से कोई लेना-देना नहीं है जिसे उन्होंने लगाया गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उनके दिल में ब्लॉकेज थी और उनके फेफड़ों में दर्द था।

Advertisement


उन्हें कौन सा टीका लगाया गया और कब?

उन्हें 16 जनवरी को दोपहर 1 बजे जिला मुख्य अस्पताल में कोविशिल्ड लगाया गया था। जिसके बाद उन्हें कुछ समय के लिए अस्पताल में रखा गया था क्योंकि हमने अन्य सभी टीकाकरण वाले व्यक्तियों के साथ यही किया। उनमें किसी भी दुष्प्रभाव का कोई लक्षण नहीं दिखा। अस्पताल से छुट्टी के समय वह पूरी तरह से ठीक थे और उन्हें न तो कोई बुखार था और न ही कोई चकत्ते या उस तरह का कुछ भी।

उन्हें स्वास्थ्य स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतें कब शुरू हुईं?


उनके परिवार के सदस्यों का दावा है कि शनिवार दोपहर के आसपास उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की और घरेलू उपचार के साथ इसे ठीक करने की कोशिश की। फिर शाम को फिर से सीने में दर्द शुरू हुआ और उन्होंने सांस लेने में भी समस्याओं का सामना किया। उसके परिजन उसे जिला अस्पताल ले गए। उन्हें आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया था और डॉक्टरों ने उन्हें मृत पाया। अस्पताल ले जाते समय उसने दम तोड़ दिया।

क्या आपने उनका पोस्टमार्टम किया? इसकी रिपोर्ट क्या कहती है?

हां, लगभग 11 बजे हमारी समिति ने तीन डॉक्टरों का एक पैनल बनाने का निर्णय लिया, जिन्होंने पोस्टमार्टम किया। हमने पूरी प्रक्रिया का वीडियो ग्राफी किया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि हार्ट अटैक और फेफड़ों में मवाद की वजह से उनकी मौत हुई।

क्या आप सुनिश्चित हैं कि उनकी मौत का कोविड-19 वैक्सीन से कोई लेना-देना नहीं है। क्या आप पोस्टमार्टम रिपोर्ट को सार्वजनिक करेंगे?

इसका टीकाकरण से कोई लेना-देना नहीं है। जैसा कि मैंने पहले कहा हार्ट अटैक के कारण उनका निधन हो गया। हम पोस्टमार्टम रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं कर सकते क्योंकि यह एक गोपनीय दस्तावेज है।

आपातकालीन वार्ड में प्रवेश के समय परिवार ने घोर लापरवाही का आरोप लगाया है। आपका क्या कहना है?

नहीं, यह गलत है। हमने जितनी जल्दी हो सके सभी संभव देखभाल प्रदान की लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि अस्पताल के रास्ते में उनकी मृत्यु हो गई। जब तक वह आपातकालीन वार्ड में पहुंचे तब तक वह नहीं थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Moradabad, Ward Boy Dies, corona vaccine, Covishield, ACMO, Vaccine, मुरादाबाद, कोरोना वैक्सीन, वार्डबॉय, एसीएमओ, मुरादाबाद जिला अस्पताल, महिपाल सिंह, कोविशिल्ड वैक्सीन
OUTLOOK 18 January, 2021
Advertisement