Advertisement
12 December 2015

वाराणसी में गंगा आरती में शामिल हुए मोदी और जापानी पीएम आबे

twitter/PIB

दोनों नेताओं ने दशाश्वमेध घाट पर करीब 45 मिनट बिताए और गंगा आरती देखी। गंगा नदी के किनारे हर शाम गंगा आरती का भव्य आयोजन होता है। मोदी ने इससे पहले कहा था कि संस्कृति और लोग किसी रिश्ते में जान ला देते हैं। मोदी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में आबे ने कहा, हमारे खास रिश्ते में एक मानवीय स्पर्श भी है। क्योटो-वाराणसी साझेदारी इसका एक ठोस संकेत है। आबे ने फूलों से सुंदर तरीके से सजाए गए घाट का जो दौरा किया वह इस वजह से काफी अहम है, क्योंकि यह क्योटो और वाराणसी के बीच हुए साझेदार शहर समझौते की पृष्ठभूमि में किया गया है। पिछले साल अगस्त में मोदी की जापान यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने इस समझौते पर दस्तखत किए थे। श्लोकों की गूंज के बीच मोदी और आबे ने नदी किनारे फूलों और एक गुलाब की माला का अर्पण किया। दोनों प्रधानमंत्री शनिवार की शाम करीब 6:30 बजे घाट पर पहुंचे। घाट पर दोनों नेताओं का स्वागत हर हर महादेव के नारों के साथ किया गया। वाराणसी में लोगों के अभिवादन का यह परंपरागत तरीका है।

 

मोदी कुछ सेकंड तक घाट की सीढि़यों पर खड़े रहे और लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद दोनों नेता घाट की अंतिम सीढ़ी तक गए और वहां करीब 10 मिनट खड़े रहकर गंगा और भागीरथ का अभिषेक किया। भारतीय पौराणिक शास्त्रों में भागीरथ को वह राजा माना गया है जिसने नदी को धरती पर लाने का काम किया था। मोदी और आबे इसके बाद प्लेटफॉर्म पर अपनी सीटों पर बैठे और नौ पुजारियों एवं रिद्धियों एवं सिद्धियों का रूप धरे 18 लड़कियों की ओर से की जा रही गंगा आरती के दर्शन किए। गंगा आरती के दौरान आबे ने अपना कैमरा निकाला और तस्वीरें ली। भक्ति गीतों की गूंज के बीच दोनों प्रधानमंत्री खड़े हुए और गंगा आरती के समापन तक खड़े रहे। इसके बाद दोनों ने एक बार फिर अपने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। घाट से प्रस्थान करने से पहले आरती के आयोजकों की ओर से दोनों नेताओं को स्मृति चिन भेंट किया गया।

Advertisement

 

दोनों नेताओं की करीब चार घंटे की वाराणसी यात्रा के लिए करीब 7,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। अमूमन खचाखच भरे रहने वाले घाट की सुरक्षा का जिम्मा थलसेना और नौसेना के हाथों में था जबकि अस्थाई मंच के चारों ओर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के स्कूबा गोताखोरों को तैनात किया गया था। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के जवान मंगलवार से ही शहर में डेरा डाले हुए थे। इस हाई प्रोफाइल दौरे के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था में नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड, आतंकवाद निरोधक दस्ते, केंद्रीय अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस एसपीजी की मदद कर रहे थे।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, जापान, शिंजो आबे, वाराणसी, दशाश्वमेध घाट, गंगा आरती, पारंपरिक सांस्कृतिक संबंध, दिल्ली, शिखर वार्ता, संसदीय
OUTLOOK 12 December, 2015
Advertisement