Advertisement
08 June 2020

आज से खुल रहे हैं मॉल, होटल और धार्मिक स्थल; महाराष्ट्र-झारखंड समेत कई राज्यों में अभी छूट नहीं

कोरोना महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के दौरान करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार से देश में शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुल रहे हैं, जिनमें नये नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन प्रणाली जैसी व्यवस्थाएं होंगी, वहीं मंदिरों में ‘प्रसाद' आदि का वितरण नहीं होगा। इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इन सब स्थलों के खुलने से नयी चुनौतियां सामने आ सकती हैं। हालांकि महाराष्ट्र और झारखंड समेत कई अन्य राज्यों में अभी धार्मिक स्थलों के कपाट नहीं खुलेंगे। उधर वैष्णो देवी की यात्रा भी अभी शुरू नहीं होगी।

महाराष्ट्र में ना तो मॉल खुलेंगे और ना ही धार्मिक स्थल. दफ्तर 10 फीसदी स्टॉफ के साथ खुलेंगे, मगर पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेगा। वहीं राजस्थान में आज धार्मिक स्थल नहीं खोले जा रहे हैं, लेकिन होटल रेस्त्रां और मॉल खोल दिया गया है। यूपी के गाजिय़ाबाद में फिलहाल मॉल नहीं खुलेंगे। इसी तरह मथुरा जिला प्रशासन ने वृंदावन स्थित बांके बिहारी समेत सभी मंदिरों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला किया है। पंचकूला का प्रसिद्ध मनसा देवी मंदिर भी आज नहीं खुलेगा। मंदिर को 9 जून से खोलने का फैसला किया गया है।

झारखंड में भी मॉल और रेस्त्रां और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। भोपाल में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे, लेकिन मॉल और रेस्त्रां को खोला जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में धार्मिक स्थल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे, लेकिन सैलून, होटल खोले जा रहे हैं। रेस्त्रां होम डिलवरी कर सकेंगे। वहीं वैष्णो देवी मंदिर में अभी यात्रा शुरू नहीं हो रही है।

Advertisement

दिल्ली में धार्मिक स्थल, मॉल, रेस्टोरेंट खुलेंगे

राजधानी दिल्ली में धार्मिक स्थल, मॉल, रेस्टोरेंट खुलेंगे. जबकि होटल और बैंक्वेट हॉल नहीं खुलेंगे। जिसके पीछे तर्क ये है कि कोरोना के बढ़ने पर आने वाले में होटल और बैंक्वेट हॉल को हॉस्पिटल के साथ अटैच करना पड़ सकता है या आइसोलेशन बेड्स लगाने के लिए जरुरत पड़ सकती है।

यूपी में खोले जा सकेंगे धार्मिक स्थल

यूपी में आज धार्मिक स्थल, मॉल, होटल और रेस्टोरेन्ट खोले जा सकेंगे। इसके लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी की है।

गोवा में नहीं खुलेंगे मंदिर

गोवा प्रशासन ने भी अभी मंदिरों को बंद रखने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रशासन अभी मंदिर नहीं खोलना चाहता है। मरडोल में 9 प्रमुख मंदिर कमेटी के अध्यक्षों की मुलाकात हुई थी। इस मीटिंग में 8 जून से मंदिर नहीं खोलने का फैसला किया गया था।

जम्मू-कश्मीर में बंद रहेंगे सभी धार्मिक स्थल

जम्मू-कश्मीर के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। नई गाइडलाइन के अनुसार, राज्य में अभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। हेयर सैलून/पार्लर की दुकानें नई एसओपी के साथ खुल सकेंगी। जम्मू-कश्मीर में 8 जून से रेस्त्रां सिर्फ होम डिलीवरी के लिए खोले जाएंगे। होटलों को खोला जा सकता है, लेकिन 50 प्रतिशत को ही अनुमति दी जाएगी। दूसरा जो बड़ा फैसला है वो है मॉल खोलने का। अब राज्य में मॉल को खोलने की अनुमति दे दी गई है। ग्रीन और ओरेंज डिस्ट्रिक्ट में 67 प्रतिशत लोगों के ही यात्रा करने की अनुमति होगी। रेड जोन में सिर्फ SRTC बसों को चलने की इजाजत है।

कंटेनमेंट जोन्स में नहीं मिलेगी रियायत

जो इलाके कंटेनमेंट जोन्स में हैं, उन इलाकों में अभी किसी तरह की कोई रियायत नहीं दी जाएगी. यानी, इन इलाकों में न तो मंदिरों के कपाट खुलेंगे और ना ही होटल-रेस्टोरेंट या मॉल ही खोलने की अनुमति दी जाएगी। इंटर-स्टेट और इंटर-प्रोविन्स मूवमेंट के लिए पास अनिवार्य होगा। जम्मू-कश्मीर में अभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। प्रशासनिक ऑफिस खोले जा सकते हैं। सभी सिनेमा घर, क्लब, जिम भी बंद ही रहेंगे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Malls, hotels, religious places, open in India, No exemption, many states, Maharashtra, Jharkhand
OUTLOOK 08 June, 2020
Advertisement