Advertisement
11 October 2024

महादेव सट्टेबाजी ऐप का मालिक सौरभ चंद्राकर दुबई में गिरफ्तार, जल्द भारत लाया जाएगा!

महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों में से एक सौरभ चंद्राकर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर जारी इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस के बाद दुबई में गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अधिकारियों ने कल विदेश मंत्रालय में अपने समकक्षों को आधिकारिक तौर पर चंद्राकर की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी दी।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि महादेव सट्टेबाजी ऐप के मुख्य प्रमोटरों में से एक सौरभ चंद्राकर को जल्द ही भारत लाया जा सकता है। 

Advertisement

चंद्राकर और ऐप के एक अन्य प्रमोटर रवि उप्पल को पिछले साल के अंत में उस देश में हिरासत में लिया गया था, जब ईडी ने उनके खिलाफ रेड नोटिस (आरएन) जारी करने का अनुरोध किया था।

सूत्रों ने बताया कि चंद्राकर को अगले कुछ दिनों में या तो प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा या भारत भेज दिया जाएगा, क्योंकि हाल ही में उन्हें दुबई में औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया था।

ईडी ने आरोप लगाया है कि महादेव ऑनलाइन बुक (एमओबी) गेमिंग और सट्टेबाजी ऐप में उसकी जांच से छत्तीसगढ़ के विभिन्न उच्च पदस्थ राजनेताओं और नौकरशाहों की संलिप्तता सामने आई है। छत्तीसगढ़ से चंद्राकर और उप्पल आते हैं।

संघीय एजेंसी के अनुसार, MOB ऐप एक व्यापक सिंडिकेट है, जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने, उपयोगकर्ता आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के माध्यम से धन शोधन करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की व्यवस्था करता है।

ईडी ने इस मामले में अब तक कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। एजेंसी ने अब तक दो प्रमोटरों सहित दो आरोपपत्र भी दायर किए हैं। एजेंसी के अनुसार, इस मामले में अपराध की अनुमानित राशि लगभग 6,000 करोड़ रुपये है।

ईडी ने अपने आरोपपत्र में आरोप लगाया है कि चंद्राकर ने फरवरी 2023 में संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमाह में शादी की और इस आयोजन के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये "नकद" खर्च किए गए।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि चंद्राकर के रिश्तेदारों को भारत से यूएई लाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे और शादी में प्रदर्शन करने के लिए मशहूर हस्तियों को भुगतान किया गया था।

इसने दावा किया था कि ऐप द्वारा उत्पन्न कथित अवैध धन को राज्य में राजनेताओं और नौकरशाहों को रिश्वत के रूप में साझा किया गया था, यहां तक कि इसने कई मशहूर हस्तियों और बॉलीवुड अभिनेताओं को भुगतान के तरीके और ऑनलाइन सट्टेबाजी मंच के साथ उनके संबंधों पर पूछताछ के लिए बुलाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mahadev betting app, arrest, dubai, saurabh chandrakar
OUTLOOK 11 October, 2024
Advertisement