Advertisement
22 September 2024

लेबनान पेजर धमाके: पुलिस ने केरलवासी की पृष्ठभूमि का सत्यापन किया, भाजपा नेता ने की सुरक्षा की मांग

लेबनान में हुए हालिया पेजर धमाकों की जांच के दौरान नॉर्वे में रहने वाले केरल के मूल निवासी रिंसन जोस का नाम सामने आने संबंधी खबरों के बीच राज्य की पुलिस ने रविवार को उसकी पारिवारिक पृष्ठभूमि की पड़ताल करने की पुष्टि की जबकि भाजपा के एक नेता ने उसे ‘‘देश का बेटा’’ बताते हुए ‘सुरक्षा’ देने की मांग की।

पुलिस के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है और न ही जांच शुरू की गई है। हमारी विशेष शाखा के अधिकारियों ने पृष्ठभूमि की पड़ताल की है। इसमें कुछ भी नया नहीं है; ऐसी जांच तब की जाती है जब ऐसी खबरें सामने आती हैं।’’

पुलिस के एक और अधिकारी ने कहा कि खबरें सामने आने के बाद, मनंतवाड़ी के निकट एक इलाके में ‘ऐहतियाती गश्त’ शुरू की गई है, जहां उसका परिवार रहता है। उन्होंने कहा कि उसके परिवार ने पुलिस से सुरक्षा की मांग नहीं की है।

Advertisement

एक दशक पहले नौकरी के लिए विदेश गया रिंसन अब नॉर्वे का नागरिक है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता संदीप जी. वारियर ने रिंसन के परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है।

भाजपा की राज्य समिति के सदस्य वारियर ने कहा, ‘‘वह हमारे देश का बेटा है। वह मलयाली है। हमें हर कीमत पर रिंसन और उसके परिवार को सुरक्षा मुहैया करानी चाहिए।’’ रिंसन के एक रिश्तेदार थंकाचन ने कहा कि उन्हें इस घटना के बारे में मीडिया से पता चला।

थंकाचन ने कहा, ‘‘ वह यहीं वायनाड में पला-बढ़ा और यहां केरल के अलावा बाहर भी पढ़ाई की। एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह 10 साल पहले भारत से चला गया था। एक कंपनी में काम करने से पहले वह विदेश में पढ़ाई कर रहा था। जहां तक हमें पता है, वह फिलहाल नॉर्वे में एक कंपनी में काम कर रहा है।’ रिंसन पिछले साल नवंबर में केरल आया था और जनवरी में वापस चला गया था।

थंकाचन ने मीडिया से कहा, ‘हमें नहीं पता कि वह नॉर्वे में अपना खुद का व्यवसाय करता है या नहीं। उसकी पत्नी भी नॉर्वे में काम करती है।’ उन्होंने कहा कि रिंसन ने खबरें आने से दो या तीन दिन पहले उन्हें फोन किया था।

थंकाचन ने कहा, ‘‘ हमें 100 प्रतिशत यकीन है कि वह कोई गलत काम नहीं करेगा।’’ उन्होंने मीडिया से भी अपील की कि वह परिवार को परेशान न करे।

पेजर धमाकों के सिलसिले में नॉर्वे के अधिकारियों द्वारा एक फर्जी कंपनी की जांच किए जाने से संबंधित खबरों के बारे में पूछे जाने पर थंकाचन ने जवाब दिया, ‘माफ कीजिए, मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।’

रिंसन के परिवार के एक पड़ोसी ने कहा, ‘रिंसन या उसके परिवार में कोई बुराई नहीं है। हमारी नजर में वे बेदाग हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lebanon pager blast, Police verify, background of Keralite, BJP leader, demands security
OUTLOOK 22 September, 2024
Advertisement