Advertisement
29 October 2015

कश्मीरी हिंदुओं ने मनाई कश्मीर के भारत में विलय की वर्षगांठ

कश्मीरी पंडित्स कल्चरल सोसायटी और वॉयस ऑफ डोगराज द्वारा इस हफ्ते के शुरू में संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम का समर्थन सांसद बॉब ब्लैकमैन के नेतृत्व वाले ऑल पार्टी पार्लियामेंटरी ग्रुप (एपीपीजी) फॉर ब्रिटिश हिंदुज ने किया। ब्लैकमैन ने संसद के कमेटी रूम में आयोजित बैठक में कहा, खासकर ब्रिटिश हिन्दू समुदाय की आवाज उठाने के लिए स्थापित ऑल पार्टी पार्लियामेंटरी ग्रुप फॉर ब्रिटिश हिंदुज के अध्यक्ष के रूप में मुझे जम्मू कश्मीर के भारत में विलय के समझौते इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेशन पर दस्तखत किए जाने की 68वीं वर्षगांठ मनाए जाने का गर्व है।

उन्होंने कहा, सांसदों और समुदाय के सदस्यों को जम्मू कश्मीर के इतिहास के बारे में बताने के लिए सेमिनार इस तरह का पहला प्रयास है। यह इस तथ्य को स्थापित करता है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और 1947 से रहा है। कार्यक्रम में हिस्ट्री ऑफ जम्मू कश्मीर (इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेशन) पर श्वेतपत्र जारी किया गया।

सांसद, एपीपीजी फॉर ब्रिटिश हिंदुज के सह अध्यक्ष और एपीपीजी फॉर इंडिया के अध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा ने कहा, ‘यह एक महत्वपूर्ण सेमिनार और जम्मू कश्मीर के भारत में विलय की याद का एक कार्यक्रम है। 68 साल पहले इतिहास बना था, लेकिन दुखद रूप से भारत और पाकिस्तान के बीच दीर्घकालिक संघर्ष की जड़ें भी पड़ गईं। केवल यह समझकर कि वहां संघर्ष क्यों है, क्या हम इसे अपनी भविष्य की पीढि़यों के लिए खत्म करने की उम्मीद कर सकते हैं।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kishmiri Pandits, Britain, Instrument of Accesion, APPG हरि सिंह, बॉब ब्लैकमैन, वॉयज ऑफ डोगराज
OUTLOOK 29 October, 2015
Advertisement