Advertisement
30 January 2021

बीमार मां की बेटे से मिलने की आखिरी ख्वाहिश, पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी

file photo

केरल में गिरफ्तार पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की 90 वर्षीय माँ कडेजा कुट्टी की अपने बेटे से मिलने की अंतिम इच्छा है। कडेजा कुट्टी वर्तमान में केरल के मलप्पुरम जिले के अस्पताल में भर्ती है। हर गुजरते दिन के साथ उनकी तबीयत बिगड़ते जा रही है। वह अपने बेटे से मिलने के लिए पल-पल तरसती है। उनका बेटा पिछले चार महीनों से उत्तर प्रदेश की मधुरा जेल में बंद है। 


गंभीर स्थिति को देखते हुए शुक्रवार को केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (केयूडब्लूजे) ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, जिसमें कप्पन को उनकी बीमार मां से मिलने की अनुमती मांगी गई है।

बता दें कि दिल्ली स्थित पत्रकार और केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (केयूडब्ल्यूजे) के सचिव कप्पन, मलयालम पोर्टल अजीमुखम के लिए काम कर रहे थें। कप्पन, तीन अन्य लोगों के साथ मथुरा से गिरफ्तार किया गए थे और पुलिस का आरोप है कि वह क्षेत्र में शांति को बाधित करने की साजिश कर रहे थे। इन चारों पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया गया है और कप्पन पर राजद्रोह लगाए गए हैं।

Advertisement

केयूडब्लूजे का प्रतिनिधित्व करते हुए, वकील विल्स मैथ्यू ने निवेदन किया कि कप्पन की 90 वर्षीय माँ कडेजा कुट्टी का स्वास्थ्य अनिश्चित है और वह अपने बेटे से मिलने का आग्रह कर रही हैं। याचिकाकर्ता ने यह भी कहा कि कप्पन की माँ ने दावा किया है कि यह उनकी अंतिम इच्छा है।

विल्स मैथ्यू कहती हैं कि जब भी वह होश में आती है, तो वह अपने बेटे से मिलने और उसकी मदद करने के लिए सभी से अनुरोध करने की माँग करती है। वह कहती रही है कि यह एक माँ की आखिरी इच्छा है कि वह अपने बेटे को देखे।

22 जनवरी को उनके वकील कपिल सिब्बल ने अदालत से अनुरोध किया था कि उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए एससी ने कप्पन को उनकी माँ से बात करने की अनुमति दी थी। याचिकाकर्ता का कहना है कि अदालत के आदेश के अनुसार, 28 जनवरी को मथुरा जेल के अधिकारियों ने 10 मिनट की कॉल की व्यवस्था की, लेकिन माँ का स्वस्थ्य गंभीर होने के कारण दोनों की बातचीत नहीं हो सकी।

याचिका में कहा गया है कि 28 जनवरी को एक वीडियो कॉल के दौरान, माँ मोबाइल की स्क्रीन पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे सकती थी और न ही देख सकती थी।

केयूडब्लूजे की याचिका में कहा गया कि याचिका के साथ, केयूडब्लूजे ने डॉक्टरों और कप्पन की माँ की तस्वीरों के साथ उनकी बीमार स्थिति के प्रमाण के रूप में एक गवाही भी दी थी।

केयूडब्लूजे ने याचिका में यह भी बताता है कि याचिकाकर्ता के पास अपनी माँ से मिलने के लिए अंतरिम जमानत की याचिका के अलावा कोई दूसरा उपाय नहीं है। याचिका में यह भी कहा गया है कि याचिकाकर्ता और आरोपी अंतरिम जमानत लेने के लिए एससी द्वारा लगाई गई जमानत या अन्य सहित किसी भी शर्त का पालन करने के लिए तैयार हैं। इस कार्य के लिए याचिकाकर्ता प्रार्थना करता है।

पत्रकारों के संघ ने भी अपनी आय का विवरण प्रस्तुत करने और अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए नार्को-विश्लेषण या किसी अन्य वैज्ञानिक परीक्षण से गुजरने के लिए कप्पन की इच्छा को दोहराया है।

पुलिस ने कप्पन की जमानत याचिका का विरोध किया है और कप्पन और तीन अन्य लोगों पर मुस्लिम संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के सदस्य होने का भी आरोप लगाया है। हालांकि, केयूडब्ल्यूजे ने अदालत में इस तरह के आरोपों से इनकार किया है और एक पत्रकार के रूप में अपनी साख को साबित करने के लिए दिल्ली में कप्पन के नियोक्ता और साक्ष्य के अन्य टुकड़ों से एक पत्र प्रस्तुत किया है।

अक्टूबर में, पत्रकारों के संघ ने सुप्रीम कोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि कप्पन को अवैध रूप से हिरासत में लिया गया है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Journalist Siddiqui case, Siddiqui case reached Supreme Court, केयूडब्लूजे, केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट, गिरफ्तार पत्रकार सिद्दीकी कप्पन, Kerala Union of Working Journalists, arrested journalist Siddiqui Kappan, पत्रकार सिद्दकी मामला, गिरफ्तार पत्रकार स
OUTLOOK 30 January, 2021
Advertisement