Advertisement
18 April 2022

जहांगीरपुरी: पुलिस ने शुरू में स्थिति को शांत किया लेकिन एक समूह ने फायरिंग शुरू कर दी, घायल सिपाही ने बताया कैसे हुई हिंसा

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई झड़पों में गोली लगने से घायल हुए सब इंस्पेक्टर मेधालाल ने रविवार को कहा कि पुलिस ने शुरुआत में स्थिति को शांत किया लेकिन सी-ब्लॉक के एक समूह ने पथराव शुरू कर दिया और सुरक्षाकर्मियों पर गोलियां चला दीं।

जहांगीरपुरी थाने में तैनात मेधालाल (50) ने घटनाक्रम को याद करते हुए कहा कि वह शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर इलाके में 'शोभा यात्रा' के साथ चल रहे थे।

उन्होंने कहा कि जब जुलूस सी-ब्लॉक पहुंचा, तो मस्जिद के पास खड़े कुछ लोगों की जुलूस में शामिल लोगों के साथ कथित नारेबाजी को लेकर बहस हो गई।

Advertisement

घायल अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "बहस जल्द ही हिंसक हो गया और दोनों पक्षों की ओर से पथराव किया गया। हमने स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की। शांति सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ने दोनों गुटों को अलग कर दिया और उनकी रक्षा की।"

जुलूस के उन हिस्सों को जी-ब्लॉक की ओर भेज दिया गया, जबकि मस्जिद के पास खड़े लोगों को वहीं रुकने को कहा गया लेकिन सी-ब्लॉक पर खड़े लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया और हाथों में लाठी लेकर बाहर आ गए।

मेधालाल ने कहा, "उनमें से एक ने पुलिस कर्मियों को भी निशाना बनाया और हमारी तरफ से गोलियां चला दीं। एक गोली मुझे लगी, लेकिन मैं होश में था और खुद से कहा कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और मैं सुरक्षित रहूंगा। बाद में, मुझे बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती कराया गया।"

पुलिस अधिकारी ने यह भी कहा कि अपने 29 साल के पुलिस करियर में उन्होंने कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन अब तक उन्हें कभी गोली नहीं लगी।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अपने परिवार को खबर कैसे दी, सब इंस्पेक्टर ने कहा कि उनके परिवार के सदस्यों को शुरू में लगा कि वह मजाक कर रहे हैं, लेकिन जब उन्होंने टेलीविजन पर घटनाक्रम देखा तो उन्हें अहसास हुआ।

उन्होंने कहा, "मैंने अपने परिवार को अपनी चोटों के बारे में सूचित करने के लिए अस्पताल से फोन किया, लेकिन उन्होंने शुरू में मुझ पर भरोसा नहीं किया। जब उन्होंने समाचार चैनलों को देखा, तो उन्हें स्थिति की गंभीरता का एहसास हुआ। उन्होंने तुरंत एक वीडियो कॉल किया और पूछताछ की। मेरे स्वास्थ्य के बारे में।"

मेधालाल फिलहाल घर पर ही स्वस्थ हैं।

जहांगीरपुरी झड़प में आठ पुलिसकर्मी और एक स्थानीय घायल हो गया था।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sub Inspector Medhalal, northwest Delhi, Jahangirpuri, Hanuman Jayanti
OUTLOOK 18 April, 2022
Advertisement