Advertisement
26 December 2017

जाधव मुलाकात: भारत ने पाकिस्तान के तौर तरीकों पर जताई आपत्ति

google

भारत ने कुलभूषण जाधव से मां और पत्नी की मुलाकात के दौरान पाकिस्तान के तौर-तरीकों पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। भारत ने कहा कि मुलाकात के दौरान पाकिस्तान ने तय की गई बातों और भावनाओं का ख्याल नहीं रखा और अमानवीयता की सभी हदें पार कर दी।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मुलाकात के दौरान जाधव की मां को उनकी मातृभाषा में बात तक नहीं करने दी गई। जाधव की मां-पत्नी के कपड़े बदलवा दिए गए और चूड़ी-बिंदी तक उतरवा लिए गए थे। पाकिस्तान ने सामान्य शिष्टाचार तक का पालन नहीं किया। मुलाकात के मिले फीडबैक से साफ है कि जाधव पर काफी दबाव है जिसके तहत वह बोल रहा है। जाधव की मां को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया। जाधव और परिवार के बीच कांच की दीवार लगा दी थी। जाधव परिवार से इंटरकॉम पर ही बात कर सके। सीसीटीवी के अलावा कई कैमरे भी वहां लगाए गए थे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, पाकिस्तान ने मानवीयता का तर्क देकर मुलाकात जरूर कराई, लेकिन इसमें अमानवीयता की सारी हदें पार कर दीं। मुलाकात का जो मकसद था उसका ख्याल ही नहीं रखा गया। मुलाकात से पहले दोनों सरकार ने कूटनीतिक तरह से बात करते हुए सारी चीजें तय की थी जिसमें सब कुछ साफ था लेकिन पाकिस्तान ने इस बातों का ध्यान ही नहीं रखा। भारत ने भारतीय नागरिक जाधव के स्वास्थ्य पर भी चिंता जताई है। मालूम हो कि पाकिस्तान ने कथित जासूसी के आरोप में भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को 22 महीने से जेल में रखा है। सोमवार को इस्लामाबाद में जाधव अपनी पत्नी और मां से मिले थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: jadhav, meeting, pak, india, violation, जाधव मुलाकात, भारत आपत्ति
OUTLOOK 26 December, 2017
Advertisement