Advertisement
20 May 2016

भारत से बहुत उम्मीदें हैं इज्राइली महिला उद्यमियों को

इज्राइल और भारत के बीच की बढ़ती घनिष्टता का अहसास इज्राइल से भारत आई महिला उद्यमियों से मुलाकात के दौरान हुआ। इस समय इज्राइल की तीन महिला उद्यमी लेफिटनेंट कर्नल (रिटार्यड) डेबी किनडली, डॉ. ओरा सेटर और इनेट वेसब्रॉट भारत दौरे पर हैं। वे भारत के बारे में और अधिक जानने की इच्छुक हैं और साथ ही कारोबार के विस्तार की संभावनाएं टटोलने आई हुई हैं।

भारत और इज्राइल के बीच वे कई समानता देखती हैं, जिनमें सबसे बड़ी धर्म के प्रति आस्था है। इस बारे में ओरा सेटर ने उनके लिए जिस तरह से हिंदू अपने धर्म को अपने जीवन शैली का हिस्सा मानते हैं वैसे ही यहूदी अपने धर्म से जुड़े हुए हैं। कुछ महिला पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि किस तरह से इज्राइल में महिलाओं की सुरक्षा और विकास के लिए अलग से ध्यान दिया जाता है। हालांकि उनका मानना है कि अभी मिहला-पुरुष बराबरी के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है, लेकिन महिलाओं के हस्तक्षेप से बहुत सी चीजें बदली हैं।

सेना में ऊंचे पद पर रह चुकें डेबी केंडली का कहना ह कि अभी भी सेना में बहुत से पदों पर महिलाओं को प्रवेश नहीं मिलता, लेकिन स्थितियों को बदलने के लिए औरतें समाज में बहुत सक्रिय हैं। उन्होंने बताया कि किस तरह से पहले वायुसेना में महिला पायलेट नहीं होती थी, लेकिन सात-आठ साल के संघर्ष के बाद अब रास्ता खुला है।

Advertisement

महिला कारोबारी के रूप में वह अपना भविष्य उज्जवल देखती हैं और उन्हें भारत से बहुत आस भी है।    

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: israel, india, debby kendli, ora setter, einat weisbrot, महिला उद्यमियों
OUTLOOK 20 May, 2016
Advertisement