Advertisement
25 July 2020

देश में एक दिन में रिकॉर्ड 4 लाख 20 हजार से अधिक टेस्ट किए गए: स्वास्थ्य मंत्रालय

File Photo

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच भारत लगातार अपनी टेस्टिंग क्षमता को बढ़ा रहा है। एक दिन में रिकॉर्ड 4 लाख 20 हजार से अधिक टेस्ट किए गए हैं, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा है कि प्रयोगशालाओं की संख्या में वृद्धि से ये हो पाया है।

भारत में जनवरी में कोविड सैंपल के परीक्षण के लिए केवल एक प्रयोगशाला था, लेकिन अब निजी प्रयोगशालाओं समेत देश में  1,301 प्रयोगशाला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा संशोधित दिशा-निर्देश और राज्यों द्वारा चौतरफा प्रयासों से व्यापक परीक्षण में सहायता मिली है।

ये भी पढ़ें: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में 48916 नए मामले

Advertisement

शुक्रवार तक देश में कोविड-19 के लिए कुल 1,58,49,068 परीक्षण किए गए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पिछले एक सप्ताह में हर दिन 3.50 लाख परीक्षण किए हैं।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों के सरकारों को ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग 'टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट' की रणनीति बनाए रखने की सलाह दी है, जिससे शुरुआती दिनों में पॉजिटिव मामलों की संख्या अधिक हो सकती है। लेकिन, अंत में मामले में कमी देखने को मिल सकती है। केंद्र ने दिल्ली में इस लक्ष्य को पूरा किया है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, COVID-19, Coronavirus, कोरोना वायरस, कोविड-19, Coronavirus News In Hindi
OUTLOOK 25 July, 2020
Advertisement