Advertisement
26 January 2016

आसमान में दिखा संदिग्ध गुब्बारा, वायुसेना ने मार गिराया

twitter

देश में मनाए जा रहे 67वें गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरत रही सुरक्षा एजेंसियों ने राजस्थान के बाड़मेर के आसमान में गुब्बारे जैसी चीज वायु सेना के रडार पर उड़ते हुए देखी। जिसपर भारतीय वायुसेना ने उसे सुखोई 30 युद्धक विमान से मार गिराने का फैसला लिया। वायुसेना के एक प्रवक्ता ने बताया, आज सुबह साढ़े 10 बजे से 11 बजे के बीच गुब्बारे के आकार की एक अज्ञात चीज वायुसेना के रडार पर नजर आने के बाद एक युद्धक विमान को भेजा गया जिसने उसे मार गिराया। मामले में आगे जांच की जा रही है। वायुसेना के अधिकारियों ने कहा कि गणतंत्र दिवस के कारण बल काफी चौकस था और वह चीज पश्चिमी सेक्टर में उड़ रही थी। हालांकि रक्षा सूत्रों ने बताया कि उस चीज के मौसम संबंधी गुब्बारा होने की संभावना है। बाड़मेर पाकिस्तान की सीमा से सटा हुआ इलाका है। यहां पर वायुसेना का एक स्टेशन भी है। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए जैसलमेर, जोधपुर और नाल एयरफोर्स स्टेशन से ही विमान उड़ान भरते हैं। इस दौरान पूरे इलाके में अन्य किसी विमान की उड़ान पर प्रतिबंध होता है। सूत्रों ने बताया कि वायुसेना ने इस संबंध में एक जांच दल का गठन कर दिया है।

यह घटना राजस्थान के बाड़मेर के गुगड़ी गांव के करीब की है। बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद इलाके में जबरदस्त धमाका हुआ। धमाके की आवाज 10 किलोमीटर दूर तक सुनी गई। खबरों के अनुसार इलाके में धमाके की वजह से चार मकानों में दरार आ गई। पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर गिरे हुए मलबे के टुकड़े की पड़ताल शुरू कर चुकी है। यह घटना राजस्थान की राजधानी जयपुर से करीब 500 किलोमीटर दूर हुई जहां कुछ ग्रामीणों ने खबर दी है कि आसमान से धातु के कुछ टुकड़े गिरने की घटना हुई है। इसके अलावा बाड़मेर जिले के दो गांवों में आज दो स्थानों पर रहस्यमय धमाके हुए।  

जिला पुलिस की ओर से जारी अधिकारिक बयान के अनुसार पचपदरा और बायतु कस्बे के कुछ गांवों में रहस्यमय धमाकों की आवाज सुनाई दी। बाड़मेर जिले के पचपदरा थानांतर्गत गुगड़ी गांव में किशोर सिंह ढाणी के पास ग्रामीणों ने तेज धमाके की सूचना पुलिस को दी। कुछ ऐसी ही सूचना जिले के बायतु थानांतर्गत पनावड़ा गांव से भी मिली, जिसके बाद बालोतरा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जस्साराम बोस के नेतृत्व में पुलिस दलों को मौके पर भेजा गया। बोस ने बताया कि मौके पर पुलिस को त्रिकोणनुमा धातु के चार-पांच टुकड़े मिले, लेकिन यह कोई बम या विस्फोटक पदार्थ नहीं है। बोस ने बताया कि इसके बारे में वायुसेना को सूचित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मौके पर धातु के टुकड़ों को एकत्र कर लिया है और इसे जांच के लिए वायुसेना को सौंपा जाएगा।

Advertisement

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाकों की आवाज कई किलोमीटर तक के क्षेत्र में सुनाई दी। किशोर सिंह ढाणी निवासी मनोज सिंह के अनुसार आसमान से कुछ चीज जमीन पर आते दिखी जिसके बाद तेज धमाके की आवाज आई। उसने बताया कि करीब पांच धमाकों की आवाज सुनाई दी। गौरतलब है कि यह पहला मौका नहीं है, जब इलाके में धमाकों की ऐसी घटना हुई है। बीते माह भी इस गांव से करीब 15 किलोमीटर दूर सिणलीजागीर गांव में ऐसे ही धमाकों की आवाज आई थी। इसकी जांच वायु सेना कर रही है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राजस्थान, बाड़मेड़, संदिग्ध वस्तु, आसमान, सुरक्षा एजेंसी, हड़कंप, आनन-फानन, वायुसेना, सुखोई विमान, मिसाइल, विस्फोटक, गणतंत्र दिवस
OUTLOOK 26 January, 2016
Advertisement