Advertisement
22 June 2021

गाजियाबाद वायरल वीडियो मामला: ट्विटर इंडिया ने 50 ट्वीट पर लगाई रोक

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई के वायरल वीडियो मामले में ट्विटर ने एक्शन लिया है। ट्विटर ने बुजुर्ग मुसलमान पर कथित हमले की सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील वीडियो क्लिप से संबंधित 50 ट्वीट ‘‘रोक’’ दिए हैं।

लुमेन डाटाबेस पर सूचना के मुताबिक, ट्विटर को 50 ट्वीट पर कार्रवाई करने के लिए भारत सरकार से 17 जून को एक कानूनी आग्रह मिला। इन ट्वीट को रोक दिया गया है और इनकी विषय वस्तु का स्वतंत्र रूप से सत्यापन नहीं किया जा सका।

लुमेन डाटाबेस पर सूचीबद्ध विभिन्न यूआरएल को क्लिक करने पर एक संदेश आता है जिसमें कहा जाता है कि ट्वीट को ‘‘भारत में कानूनी मांग के जवाब में रोक दिया गया है।’’

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक इन ट्वीट की विषय वस्तु उक्त वीडियो क्लिप से संबंधित थी।

संपर्क किए जाने पर ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारी ‘कंट्री विदहेल्ड पॉलिसी’ में जैसा कि उल्लेखित है, किसी वैध कानूनी मांग के उत्तर में या विषयवस्तु स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करती हो, तो विशेष विषयवस्तु तक पहुंच को रोकना जरूरी हो सकता है।’’ प्रवक्ता ने कहा कि ट्वीट रोकने की कार्रवाई विशेष क्षेत्राधिकार/देश तक सीमित होती है जहां विषयवस्तु अवैध मानी जाती है।

एकाउंट धारक को इस संबंध में ई-मेल के जरिए सीधे सूचना भेजी जाती है जिससे कि यूजर इस बारे में अवगत हो सके कि ट्विटर को विशेष एकाउंट से संबंधित कानूनी आदेश मिला है।

गौरतलब है कि संबंधित वीडियो के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर और 8 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया है।
गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वारी को नोटिस भेजकर मामले की जांच में शामिल होने को भी कहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ghaziabad Attack, Twitter India, Restricts 50 Tweets, Assault Of Muslim Man, गाजियाबाद वायरल वीडियो मामला, ट्विटर इंडिया, गाजियाबाद, मुस्लिम बुजुर्ग पिटाई
OUTLOOK 22 June, 2021
Advertisement