Advertisement
02 October 2018

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती, पीएम मोदी और राहुल ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि

देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई बड़े नेताओं ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी।

राजघाट जाने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर भी श्रद्धाजंलि देते हुए राष्ट्रपिता को याद किया। उन्होंने लिखा, ''गांधी जयंती पर राष्ट्रपिता को शत्-शत् नमन। आज से हम पूज्य बापू के 150वें जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। उनके सपनों को पूर्ण करने का हम सभी के पास यह एक बहुत बड़ा अवसर है।''

देशभर में चल रहे 'अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन' का समापन आज दिल्ली में बापू के समाधि स्थल राजघाट पर होगा. इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस समेत कई मंत्री हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम के अलावा प्रधानमंत्री मोदी गांधी स्मृति और दर्शन समिति में आयोजित सर्व धर्म के कार्यक्रम में शामिल होंगे। गांधी जयंती पर देश भर स्वच्छता मिशन चलाया जा रहा है।

Advertisement

बता दें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कांग्रेस महाराष्ट्र के वर्धा में अपनी वर्किंग कमिटी की बैठक कर रही है जिसके जरिए वो बीजेपी पर हमला करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत तमाम बड़े नेता इस बैठक में मौजूद रहेंगे।

दरअसल अंग्रेजों से मुक्ति के लिए भारत छोड़ो आंदोलन का प्रस्ताव 1942 में वर्धा में ही पारित हुआ था। कांग्रेस इसी थीम पर बीजेपी से मुक्ति का आह्वान करेगी। बैठक दोपहर 12: 30 बजे शुरू होगी, उससे पहले 11:15 बजे राहुल गांधी सेवाग्राम गांधी आश्रम में प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। इसके बाद वो यहां पौधारोपण करेंगे और पहले से लगाए गए पेड़ों को जल देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gandhi jayanti, pm narendra modi, pay tribute, rajghat, un chief
OUTLOOK 02 October, 2018
Advertisement