Advertisement
04 November 2018

जारी है पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट, दो हफ्तों में पेट्रोल 4 तो डीजल 2 रुपये से ज्यादा हो चुका है सस्ता

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाली कमी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट का दौर जारी है। दिल्ली में जहां पेट्रोल 21 पैसे घटकर 78.78 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है तो वहीं डीजल 17 पैसे की कमी के साथ 73.36 प्रति लीटर हो गया है। मुंबई में अगर कीमतों की बात करें तो वहां भी पेट्रोल 18 पैसे की कमी के बाद 84.28 पर और डीजल 18 की कमी के बाद 76.88 प्रति लीटर पर आ गया है।
एक या दो दिन को छोड़ दें तो 18 अक्टूबर से पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार कमी आ रही है। इससे दिल्ली में पेट्रोल के दाम 4.05 रुपये, जबकि डीजल के दाम 2.35 रुपये प्रति लीटर घट चुके हैं।

कीमतों ने तोड़ा था रिकॉर्ड
पिछले कई महीनों से ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ रही थीं और कीमतों ने अपने रिकॉर्ड तोड़े थे। इस दौरान विपक्ष ने लगातार सरकार पर बढ़ती कीमतों के लिए हमला किया था। वहीं सरकार सफाई देती रही है कि बढ़ती कीमतों की वजह वैश्विक बाजार में बढ़ती क्रूड ऑयल की कीमतें हैं। केंद्र सरकार ने 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती का ऐलान किया था और राज्यों से भी ऐसा करने को कहा था। जिसके बाद भाजपा शासित राज्यों में कीमतें एकाएक पांच रुपये प्रति लीटर कम आ गईं थीं। हालांकि बाद में लगातार जारी बढ़ोत्तरी के बाद सरकार द्वारा दी गई यह राहत बेअसर हो गई थी, उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक से बढ़ती हुई तेल कीमतों पर बात करनी पड़ी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fuel Price, Petrol Diesel, Petrol, Diesel, पेट्रोल डीजल, पैट्रोल, डीजल
OUTLOOK 04 November, 2018
Advertisement