Advertisement
18 August 2021

सीबीआई पर मद्रास हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी- पिंजरे के तोते को रिहा करो

मद्रास हाईकोर्ट ने सीबीआई को लेकर सख्त टिप्पणी करते हुए मंगलवार को कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो सिर्फ संसद को रिपोर्ट करने वाला स्वायत्त निकाय होना चाहिए। दरअसल, विपक्ष भी आरोप लगाता रहा है कि सीबीआई भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के हाथों का राजनीतिक टूल बन गया है। अदालत का कहना है कि सीबीआई को सीएजी की तरह होना चाहिए जो सिर्फ संसद के प्रति जवाबदेह है।


एनडीटीवी के मुताबिक, मौजूदा व्यवस्था में बदलाव करने की बात करते हुए 12 बिंदुओं के निर्देश में न्यायालय ने कहा, ''यह आदेश 'पिंजरे में बंद तोते (सीबीआई)' को रिहा करने की कोशिश है।

बता दें कि 2013 में कोलफील्ड आवंटन मामलों की सुनवाई के दौरान शीर्ष न्यायालय ने सीबीआई पर टिप्पणी की थी और उसे  "पिंजरे के तोते" के रूप में वर्णित किया था। उस दौरान विपक्ष में रहने वाली भाजपा ने एजेंसी पर कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा नियंत्रित होने का आरोप लगाया था।

Advertisement

पिछले कुछ वर्षों ने सीबीआई ने विपक्ष के काफी नेताओं के विरुद्ध मामला दर्ज कर जांच आगे बढ़ाई है, जिसे लेकर भी उस पर भाजपा सरकार के नियंत्रण का आरोप लगता रहता है।

अदालत ने कहा की एजेंसी की स्वायत्तता तभी सुनिश्चित होगी, जब उसे वैधानिक दर्जा दिया जाएगा। मद्रास हाईकोर्ट ने कहा कि भारत सरकार को सीबीआई को ज्यादा अधिकार और शक्तियां देने के लिए एक अलग अधिनियम बनाने के लिए विचार करके निर्णय का निर्देश दिया जाता है, ताकि सीबीआई केंद्र के प्रशासनिक नियंत्रण के बिना कार्यात्मक स्वायत्तता के साथ अपना कार्य कर सके।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Free Caged Parrot CBI, CBI, Madras High Court, पिंजरे का तोता सीबीआई, सीबीआई, मद्रास हाईकोर्ट
OUTLOOK 18 August, 2021
Advertisement