Advertisement
01 May 2019

चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ ने बढ़ाई मुसीबत, ओडिशा के 11 जिलों से आचार संहिता हटाई गई

चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ को लेकर देश के कई राज्यों में हाई अलर्ट है। इस तूफान के शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा के तट गोपालपुर और चांदबली के बीच से गुजरने का अनुमान है। इस बीच चुनाव आयोग ने राज्य के 11 जिलों में राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के मकसद से आचार संहिता हटा ली है।

चुनाव आयोग ने राज्य के पुरी, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, मयूरभंज, बालासोर, गजपति, गंजम, कटक, जाजपुर और खोरधा जिलों से आचार संहिता हटा ली है।

राज्य सरकार ने चुनाव आयोग से इस संबंध में प्रस्ताव रखा था जिससे राहत और बचाव कार्य में किसी प्रकार की कोई बाधा न आए। मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग का कहना है कि फिलहाल फैनी पुरी से 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम से 560 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है।

Advertisement

प्रचंड तूफान में बदला फैनी’, कई राज्यों में अलर्ट

चक्रवात फैनी प्रचंड तूफान में बदल गया है और शुक्रवार दोपहर तक यह गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट को पार करेगा। मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है और तटीय क्षेत्रों को खाली करने का सुझाव दिया है।

मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग के मुताबिक, चक्रवात फैनी दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर है। यह पुरी (ओडिशा) के 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और विशाखापत्तनम (आंध्रप्रदेश) के 560 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व तथा त्रिणकोमली के 660 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व (श्रीलंका) में है।

ओडिशा के जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा तट से टकराते समय फैनी की गति 175 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे के नजदीक होगी जो 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। लिहाजा कालाहांडी, बौध, संबलपुर, देवगढ़ और सुंदरगढ़ सहित कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। ओडिशा में अलर्ट जारी करते हुए स्कूल-कॉलेजों में 2 मई तक छुट्टी दे दी गई है।

नौसेना-वायु सेना तैयार

 ‘फैनी’ के भारतीय पूर्वी तट की ओर बढ़ने पर नौसेना और तटरक्षक बल के जहाज तथा हेलीकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की राहत टीमों को अहम स्थानों पर तैनात किया गया है। जबकि सेना और वायु सेना की टुकड़ियों को तैयार रखा गया है। एनडीआरएफ आंध्र प्रदेश में 41 टीमों, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में 5 टीमों को तैनात कर रहा है।

एनसीएमसी ने की बैठक

देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने आपात स्थितियों से निपटने के लिए मंगलवार को दूसरी बार बैठक की और चक्रवाती तूफान से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्यों और केंद्र सरकार के संबंधित विभागों की तैयारी की समीक्षा की।

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं। यहां में चार चरणों में मतदान किया जा रहा है। विधानसभा के लिए पहले चरण में 11 अप्रैल, दूसरे चरण का 18 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल और चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election Commission, lifting of model code of conduct, 11 districts in Odisha, Fani, lok sabha elections
OUTLOOK 01 May, 2019
Advertisement