Advertisement
27 June 2016

आत्म-रक्षा के लिए घर पर बनाएं मिर्च स्प्रे

इस डू-इट-योरसेल्फ (डीआईवाय) स्प्रै को हाल ही में यहां दिल्ली आधारित गैर सरकारी संगठन मिर्ची झोंक ने लॉन्च किया। इनका लक्ष्य महिलाओं को मुसीबत की घड़ी में अपनी रक्षा स्वयं करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

एनजीओ की संस्थापक सीमा मलिक के मुताबिक मिर्ची झोंक स्प्रे को सरल विधि द्वारा घर पर ही तैयार किया जा सकता है। इसकी लागत मात्रा 25 रूपए आएगी जबकि बाजार में उपलब्ध ऐसे ही अन्य स्प्रे 170 रुपए से लेकर 400 रुपए तक आते हैं।

लोगों को अपने इस विचार से अवगत कराने के लिए संगठन इसके मुफ्त नमूने भी मुहैया करा रहा है। इसे बनाने की प्रक्रिया इसकी बोतल पर अंकित है।

Advertisement

बोतल पर अंकित निर्देशों के मुताबिक आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर को एक कप पानी में मिलाए। इसके बाद पतले कपड़े से उसे छान ले ताकि उससे अतिरिक्त पाउडर अलग हो जाए। फिर इस तरल को बोतल में डाल लें और बोतल पर स्प्रे वाला ढक्कन लगाएं।

मलिक ने कहा,  इसका लक्ष्य महिलाओं में आत्मरक्षा की तरकीबों को बढ़ावा देना है ताकि वह मुसीबत की घड़ी में अपनी रक्षा स्वयं कर सकें। इस स्प्रे का निर्माण इस लक्ष्य की ओर हमारा छोटा सा कदम है और हम इसे मुफ्त मुहैया कराएंगे।

मिर्ची झोंक राजधानी के कई पार्कों में आत्म-रक्षा कक्षाओं का संचालन भी करता है। ऐसी महिलाएं जो मदद के लिए पुलिस से संपर्क नहीं करना चाहती उनके लिए इस संस्था का एक हेल्पलाइन नंबर 60606161 भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: do it yourself, mirchi jhonk, pepper spray, डू इट योरसेल्फ, मिर्ची झोंक, मिर्च स्प्रे
OUTLOOK 27 June, 2016
Advertisement