Advertisement
27 February 2020

दिल्ली हिंसा में अब तक 38 लोगों की मौत, पुलिस के रवैये पर कोर्ट ने उठाए सवाल

file photo

देश की राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या गुरुवार को 38 हो गई है। वहीं, 200 से अधिक लोग घायल हैं, इनमें 30 की हालत नाजुक बताई जा रही है। मृतकों में आईबी के जवान अंकित शर्मा भी हैं। हालांकि उत्तर पूर्वी दिल्ली में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर बुधवार से ज्यादातर इलाकों में शांति रही। एहतियातन हिंसा के माहौल को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। उत्तर पूर्व इलाके के सभी स्कूल बंद रहेंगे, जबकि सीबीएसई की गुरुवार को होने वाली परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। वहीं, हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस के रवैये पर सवाल बुधवार को गंभीर सवाल उठाते हुए बेहद कड़ी टिप्पणियां की। इससे इतर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने खुद मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा कर गृहमंत्री अमित शाह को स्थिति से अवगत कराया। वहीं कांग्रेस नेताओं ने इस संबंध में राष्ट्रपति से मुलाकात की है।

राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा के मद्देनजर इलाके में स्थिति की निगरानी के लिए सुरक्षा बलों ने गुरुवार को उत्तर-पूर्व जिले के विभिन्न हिस्सों में फ्लैग मार्च किया।

दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) एसएन श्रीवास्तव द्वारा बुधवार देर रात उत्तर-पूर्वी जिले में हिंसा प्रभावित इलाकों में हालात का जायजा लिया। उत्तर-पूर्वी जिले में हिंसा प्रभावित इलाकों में जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्क्लेव और शिव विहार के साथ जिले के विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा तैनात की गई है। बुधवार शाम को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया ने भी जिले का दौरा किया था।

Advertisement

मृतकों की संख्या में इजाफा

वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या गुरुवार को 38 तक पहुंच गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, जीटीबी अस्पताल में अब तक 34 मौतें हुई है जबकि एलएनजेपी अस्पताल में तीन और जगप्रवेश चंद्र अस्पताल में एक मौत हुई है। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि पूर्वोत्तर दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में रविवार को हिंसा भड़कने के बाद से 50 से अधिक मरीजों को एलएनजेपी अस्पताल में इलाज कराया गया है।

LIVE अपडेट्स

08 :00PM- दिल्ली हिंसा में अब तक 38 लोगों की मौत

01:00PM- गुरुवार को जगप्रवेश चंद्र अस्पताल में एक मौत की सूचना मिली, जिससे कुल मौतों की संख्या 34 हो गई।

12:28PM -पूर्वी दिल्ली नगर निगम आयुक्त डॉ। दिलराज कौर ने कहा: हमने आज समन्वय बैठक की। यह दिल्ली पुलिस के साथ समन्वित टीम प्रयास है। हम क्षेत्रों को साफ करने के लिए अपने संसाधनों को तैनात करेंगे। हम इसे जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।

12:16PM -दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) एसएन श्रीवास्तव ने कहा: फिलहाल स्थिति सामान्य हो रही है। हम मामले दर्ज कर रहे हैं और कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं, जल्द ही हम गिरफ्तारियां करेंगे। मुझे उम्मीद है कि ये सभी चीजें स्थिति सामान्य करने में योगदान देंगी।

12:14PM -दिल्ली कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और पार्टी के अन्य नेता दिल्ली हिंसा पर राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

12:00PM – दिल्ली के चांद बाग इलाके में एक मेडिकल स्टोर के मालिक रईसुल इस्लाम कहते हैं, "स्थिति अब बेहतर है। मैं उन लोगों को दवाइयां उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा हूँ जिन्हें तत्काल आवश्यकता है। दोनों समुदायों के सदस्यों ने सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद करने के लिए क्षेत्र में शांति मार्च निकाला।"

11:30AM-चांद बाग में फ्लैग मार्च के दौरान सुरक्षा का आश्वासन देती दिल्ली पुलिस

10:54AM- वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या गुरुवार को 32 तक पहुंच गई। 

10:00AM-गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार गौतम  ने बताया: अस्पताल में मौत का आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया है।

8:30AM- अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा,  वरिष्ठ अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। पूर्वोत्तर दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में कार्रवाई करते हुए हमें इस बार किसी प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा।

8:30AM- अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा: हमें पूर्वोत्तर दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों से 12 बजे से आज सुबह 8 बजे तक 19 कॉल मिले। 100 से अधिक फायरमैन तैनात किए गए हैं। इन क्षेत्रों के चार फायर स्टेशनों को अतिरिक्त फायर टेंडर प्रदान किए गए हैं।

आप ने निकाला शांति मार्च

वरिष्ठ आप नेता संजय सिंह ने तीन दिनों की सांप्रदायिक हिंसा के बाद तनाव कम करने के लिए बुधवार को पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर विधानसभा क्षेत्र में शांति मार्च निकाला। मार्च के दौरान हिंदू-मुस्लिम, सिख-इसाई सब हैं भाई-भाई ’, हमारा  भाईचारा जिंदाबाद’ और हमारी एकता जिंदाबाद ’के नारे लगाए गए। सिंह ने कहा कि मार्च में सभी धर्मों के लोगों की भागीदारी देखी गई। दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों को शांति मार्च और बैठकों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए कहा है। पार्टी के स्वयंसेवकों को भी हिंसा प्रभावित इलाकों में लोगों से बात करने के लिए कहा गया है।

अदालत की फटकार के बाद पुलिस की कार्रवाई

दिल्ली हिंसा पर बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई, इस दौरान अदालत ने दिल्ली पुलिस पर कई सवाल खड़े किए। अदालत की फटकार के बाद पुलिस हरकत में आई और अबतक 18 एफआईआर  दर्ज की गई, 106 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। हाई कोर्ट ने इस दौरान भाजपा नेता कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा के बयानों को अदालत में चलवाया।

इन इलाकों में जमकर हुई हिंसा

नागरिकता संशोधन कानून के विरोधी और समर्थकों के समूहों के बीच हिंसा में अब तक 38 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए। उन्मादी भीड़ ने घरों, दुकानों, वाहनों, पेट्रोल पंप को आग लगा दी और स्थानीय निवासियों और पुलिस कर्मियों पर पथराव किया। इस दौरान गोलियां चलने के भी मामले सामने आए। मुख्य रूप से दंगों से प्रभावित क्षेत्रों में जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, यमुना विहार, भजनपुरा, चांद बाग, शिव विहार शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: death toll rise to 38, Delhi violence, jafarabad, CAA, NRC, NPR, Supreme Court
OUTLOOK 27 February, 2020
Advertisement