Advertisement
14 February 2021

21 साल की एक्टिविस्ट दिशा बेंगलुरू में गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस ने टूलकिट मामले में की कार्रवाई

social media

दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने किसानों के विरोध से संबंधित 'टूलकिट' शेयर करने के आरोप में 21 साल की क्लाइमेट एक्टीविस्ट दिशा रवि को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है। दिशा 'फ्राइडे फॉर फ्यूचर ’अभियान के संस्थापकों में से एक हैं और उन्होंने कथित रूप से टूलकिट को बनाकर इसे सोशल मीडिया पर आगे बढ़ाया था। उसे शनिवार को बेंगलुरु के सोलादेवनहल्ली इलाके में उसके घर से गिरफ्तार किया गया।

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने टूलकिट बनाने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धार 124-ए, 120-ए और 153-ए के तहत राजद्रोह, आपराधिक षडयंत्र और समूहों के बीच घृणा को बढ़ावा देने के आरोप में 4 फरवरी को पहली रिपोर्ट दर्ज की थी। जिसे क्लाइमेट एक्टीविस्ट ग्रेटा थुबर्ग ने अपने ट्वीटर के माध्यम से शेयर किया था।

पुलिस के अनुसार स्वीडन की क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन के लिए एक ‘टूलकिट’ (गूगल डॉक्युमेंट) ट्विटर पर शेयर किया था, हालांकि बाद में उन्होंने वो ट्वीट ‘पुराना टूलकिट’ बताते हुए डिलीट कर लिया था। बाद में ग्रेटा ने अपडेटेड टूलकिट भी ट्वीट किया। यह दस्तावेज गूगल डॉक के जरिए अपलोड किया गया और बाद में ट्विटर पर साझा किया गया। पुलिस ने कहा कि ट्रैक्टर की रैली के दौरान 26 जनवरी की हिंसा सहित किसान विरोध प्रदर्शन में घटनाओं का क्रम टूलकिट में साझा की गई कथित कार्य योजना की "नकल" थी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: activist Disha from Bangalore, activist Disha arrested, Delhi Police arrested toolkit case, 21-year-old activist Disha, formers protest, 21 साल की एक्विटविस्ट दिशा, टूलकिट केस, टूलकिट केस में दिशा की गिरफ्तारी
OUTLOOK 14 February, 2021
Advertisement