Advertisement
25 April 2019

सीजेआई के खिलाफ साजिश पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘आग से खेल रहे हैं अमीर और शक्तिशाली लोग’

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के मामले में गुरुवार को सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कहा कि अमीर और शक्तिशाली इस अदालत को नहीं चला सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सीजेआई के खिलाफ षड्यंत्र को लेकर वकील उत्सव बैंस के दावों पर कहा कि अब समय आ गया है कि हम खड़े हों और देश के अमीर और ताकतवर लोगों को बताएं कि वे ऐसा नहीं कर सकते। सुप्रीम कोर्ट ने न्यायपालिका पर "व्यवस्थित हमले" पर नाराजगी जताई और कहा कि इस देश के अमीर और शक्तिशाली को यह बताने का समय आ गया है कि वे "आग से खेल रहे हैं" और यह बंद होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट उत्सव के दावे पर दोपहर दो बजे आदेश जारी करेगा।

सीजेआई रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप को साजिश बताने वाले वकील उत्सव बैंस ने सुप्रीम कोर्ट में अपना दूसरा हलफनामा दायर किया।  इस दौरान शीर्ष अदालत ने कहा कि सच्‍चाई सामने आनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि चार से पांच प्रतिशत वकील ऐसे हैं जो इस महान संस्था को बदनाम कर रहे हैं।

इस मामले में जस्टिस अरुण मिश्र, जस्टिस रोहिंटन फली नरीमन और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ मामले पर सुनवाई कर रही है।

Advertisement

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली एक विशेष पीठ ने कहा, "यह एक व्यवस्थित हमला है, इस संस्था को बदनाम करने के लिए व्यवस्थित खेल है।"

जस्टिस आरएफ नरीमन और दीपक गुप्ता ने कहा, "जिस तरह से पिछले कुछ वर्षों में इस संस्था के साथ व्यवहार किया गया है, हमें यह कहना होगा कि अगर ऐसा होगा तो हम नहीं बचेंगे।"

उत्सव बैंस ने दावा किया है कि मेरे पास चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न की ऐसी जबरदस्त कहानी गढ़ने का ऑफर आया था, जिससे सीजेआई को इस्तीफा देने पर मजबूर होना पड़े।

बुधवार को कोर्ट ने क्या कहा 

जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस नरीमन और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने कहा कि हलफनामे में उत्सव बैंस ने कुछ नामों का भी उल्लेख किया है। यह एक युवक द्वारा लगाया गया एक गंभीर आरोप है, जिसके सामने उसका पूरा करिअर है और वह गलत हलफनामा दाखिल करने का परिणाम जानता है। व्यवस्था को शुद्ध करना हमारी जिम्मेदारी बन जाती है। बुधवार को सुनवाई पूरी होने के बाद स्पेशल बेंच ने कहा कि उत्सव बैंस द्वारा दी गई जानकारी को सीलबंद लिफाफे में रखा जाना चाहिए और गोपनीयता बनाए रखना चाहिए, क्योंकि यह यौन उत्पीड़न के एक मामले में सीजेआई को आरोपित करने के लिए कथित साजिश से संबंधित है। इस संबंध में उन्हें (बैंस) लगता है कि वे कुछ स्थानों पर कुछ खास लोगों से मिले थे। हमने हलफनामे को निदेशक सीबीआई, निदेशक आईबी और पुलिस कमिश्नर के साथ साझा किया और उनसे इस मामले में मदद करने का अनुरोध किया है। 

तो देश न्यायपालिका में विश्वास खो देगा

जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा, 'वकील उत्सव बैंस के हलफनामे में कहा गया है कि अजय नाम का शख्स उनसे मिला। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि आरोप लगाने वाली महिला और कुछ अन्य रजिस्ट्री कर्मचारियों के साथ तपन चक्रवर्ती और मानव शर्मा द्वारा एक साजिश रची गई थी। यह एक गंभीर मसला है। न्यायपालिका में फिक्सिंग नहीं होना चाहिए। हम इस मुद्दे की जड़ तक जाना चाहते हैं- ये फिक्सर कौन हैं? आपको हर किसी का बचाव करने का अधिकार है। स्वतंत्र रहें। सच्चाई का पता लगाएं। सुप्रीम कोर्ट में कोई फिक्सिंग सर्कल है या नहीं? क्या हमें अपनी आंखें बंद रखनी चाहिए? अगर इस तरह के हलफनामे को नजरअंदाज किया गया तो देश न्यायपालिका में विश्वास खो देगा।

सीबीआई, आईबी और पुलिस कमिश्नर के साथ चली थी एक घंटे तक मीटिंग 

बेंच ने अपने चेंबर में सीबीआई के डायरेक्टर, पुलिस कमिश्नर और आईबी निदेशक को बुलाया था। तीनों अफसरों के साथ जजों की मीटिंग करीब एक घंटे तक चली। बताया जा रहा है कि पीठ ने इन तीनों अधिकारियों के साथ वकील उत्सव बैंस की सुरक्षा को लेकर चर्चा की।

इससे पहले उत्सव बैंस ने कहा था कि कुछ लोगों ने मुझे इस मामले को सार्वजनिक ना करने को लेकर आगाह किया था। शुक्रवार को मैंने इसे सार्वजनिक कर दिया। बार की ओर से कहा गया कि बार गुटों में बंटा हुआ है। ये दुर्भाग्यपूर्ण है। बैंस ने कहा कि इस साजिश का पूरा भंडाफोड़ करने के लिए वो एक और हलफनामा दाखिल करना चाहते हैं। पुलिस के पास जाने का कोई मतलब नहीं। पुलिस राज्य के अधीन है और राज्य सरकार राजनीति के। इसकी न्यायिक जांच होनी चाहिए।

बैंस को रिश्वत देने की हुई थी कोशिश

सुप्रीम कोर्ट के वकील उत्सव ने दावा किया था कि चीफ जस्टिस को बदनाम करने के लिए उनके पास भी कुछ लोग (फिक्सर) आए थे और उन्हें रिश्वत देने की कोशिश की थी। फेसबुक पोस्ट में उत्सव बैंस ने दावा किया था कि मेरे पास चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न की ऐसी जबरदस्त कहानी गढ़ने का ऑफर आया था, जिससे सीजेआई को इस्तीफा देने पर मजबूर होना पड़े।

सीजेआई पर ये हैं आरोप?

शीर्ष अदालत की पूर्व कर्मचारी ने 22 पन्नों के एक हलफनामे में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न और घटना के बाद उसके परिवार को परेशान करने का आरोप लगाया है। यह महिला जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के तौर पर काम करती थी। महिला ने आरोप लगाया है कि चीफ जस्टिस ने पिछले साल अक्टूबर 10 और 11 को अपने घर के ऑफिस में 'फायदा' उठाने की कोशिश की। हालांकि, जस्टिस गोगोई ने महिला द्वारा लगाए गए इन आरोपों से इनकार किया है।

महिला ने अपने हलफनामे में यह भी कहा है कि उसने जस्टिस गोगोई की मांग ठुकरा दी थी और दफ्तर से बाहर आ गई थी। इसके बाद 21 अक्टूबर को उसे उसकी नौकरी से बाहर कर दिया गया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Conspiracy against cji, supreme court, rich, powerful, can t run this court, Ranjan Gogi
OUTLOOK 25 April, 2019
Advertisement