Advertisement
01 March 2020

सोमवार से बजट सत्र का दूसरा चरण, दिल्ली हिंसा पर मोदी सरकार को घेरेगी कांग्रेस

कांग्रेस सोमवार को शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के दौरान दिल्ली में सांप्रदायिक दंगों के मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाएगी। साथ ही कांग्रेस राजधानी में दंगे के दौरान कथित पुलिस चूक पर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करेगी। बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हुआ था और 11 फरवरी तक जारी रहा। एक ब्रेक के बाद, यह फिर से 2 मार्च को शुरू होगा और 3 अप्रैल तक जारी रहेगा।

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली में हिंसा पर बहस की मांग को लेकर कांग्रेस सोमवार को संसद के दोनों सदनों में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दे सकती है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पार्टी दिल्ली के दंगे के मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाएगी और पूछेगी कि हिंसा क्यों हुई।

उन्होंने बताया, "सरकार कानून और व्यवस्था बनाए रखने में बुरी तरह विफल रही है। मुझे लगता है कि दंगाइयों और पुलिस अधिकारियों के बीच किसी तरह की सांठगांठ हुई होगी, जिसके परिणामस्वरूप हत्याएं और भीषण आगजनी हुईं जिसने दुनिया भर में हमारी छवि को धूमिल किया है। यह हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय है।”

Advertisement

गृहमंत्री शाह के इस्तीफे की मांग

चौधरी ने कहा, 'हम सदन के पटल पर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग उठाते रहेंगे।' कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने पुलिस पर दिल्ली हिंसा में पक्षपात और निष्क्रियता का आरोप लगाया है। पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी सहित कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से आग्रह किया कि दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के दौरान गृह मंत्री शाह से उनके कथित "कर्तव्य के त्याग" पर इस्तीफा मांगे और केंद्र को "राज धर्म" की याद दिलाएं।

दंगे पर रिपोर्ट सौंपेगी पांच सदस्यीय समिति

पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने भी पिछले हफ्ते इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया था और एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र और दिल्ली दोनों सरकारों से जवाब मांगा था, जबकि दिल्ली के लोगों से भी आग्रह किया था " नफरत की राजनीति को खारिज करें ”। कांग्रेस अध्यक्ष ने शुक्रवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने और वहां की स्थिति का आकलन करने के बाद एक रिपोर्ट सौंपने के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई है।  प्रतिनिधिमंडल में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मुकुल वासनिक, एआईसीसी के  दिल्ली प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल, हरियाणा कांग्रेस प्रमुख कुमारी शैलजा, पूर्व सांसद तारिक अनवर और महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, strongly raise, Delhi riots, Parliament, demand HM Shah's resignation
OUTLOOK 01 March, 2020
Advertisement