Advertisement
23 August 2016

सिंधू के साथ बैडमिटंन खेले चंद्रबाबू नायडू

PTI

उन्होंने राज्य की राजधानी अमरावती में प्रस्तावित स्पोर्ट्स सिटी में गोपीचंद को बैडमिंटन अकादमी खोलने के लिए 15 एकड़ जगह देने की घोषणा की। तेलंगाना सरकार ने जहां ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू को हमारी जमीन की बेटी बताकर उन पर दावा जताया वहीं चंद्रबाबू और उनकी सरकार ने कहा कि यह चैम्पियन आंध्र प्रदेश की ही है। चंद्रबाबू ने बार-बार सिंधू को माना अम्मई (हमारी बेटी) बोलते हुए कहा, उसके पिता इलुरू से हैं और माता विजयवाड़ा से। दोनों वालीबाल खिलाड़ी हैं। सिंधू को प्रोत्साहित करने और निखारने का श्रेय उन्हीं को जाता है। सिंधू ने आंध्र प्रदेश सरकार को धन्यवाद देते हुए बचपन में शहर की अपनी यात्राओं को याद किया।

उन्होंने कहा, मैं अपनी नानी के घर विजयवाड़ा आती थी और यहां इंडोर स्टेडियम में बैडमिंटन खेलती थी। सिंधू ने कहा, आपके आशीर्वाद और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद जिनसे मैं इतनी आगे तक आई। मेरे माता-पिता और कोच ने मुझे काफी प्रोत्साहित किया। बचपन में गोपी सर को खेलते हुए देखकर प्रेरित होती थी। कार्यक्रम की शुरूआत में चंद्रबाबू ने मंच पर सिंधू के साथ बैडमिंटन भी खेला। सिंधू को हीरा करार देते हुए चंद्रबाबू ने उन्हें और निखारने का वादा किया जिससे कि वह भारत का गौरव बनें। उन्होंने भविष्य में अमरावती में ओलंपिक की मेजबानी की इच्छा भी जताई।

चंद्रबाबू ने कहा, ओलंपिक खेल भारत आने चाहिए और यह हमारे खिलाडि़यों को प्रेरित करेगा। हम किसी से कम नहीं है। हमारे पास काफी प्रतिभा चीन और रूस से बेहतर है। आंध्र प्रदेश सरकार ओलंपिक की मेजबानी के लिए जरूरी बुनियादी ढांचा तैयार करेगी। यह मुश्किल नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा, आप (गोपीचंद) अमरावती में विश्व स्तरीय अकादमी बनाइये। हम दान देने वालों से कोष जुटाएंगे और अगर ऐसा नहीं हुआ तो सरकार जरूरी अनुदान देगी। आंध्र विश्वविद्यालय ने भी गोपीचंद को डाक्ट्रेट की मानद उपाधि देने की घोषणा की। चंद्रबाबू ने रियो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे गुंटूर के किदांबी श्रीकांत को भी 25 लाख रूपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। श्रीकांत को राज्य सरकार द्वारा ग्रुप दो की नौकरी की पेशकश भी की गई। राज्य की एक अन्य ओलंपियन रजनी को भी 25 लाख रूपये और ग्रुप दो की नौकरी दी जाएगी।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर शतरंज ग्रैंडमास्टर कोनेरू हंपी और गोपीचंद की पत्नी और पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी श्रीलक्ष्मी को भी सम्मानित किया। इससे पहले सिंधू और गोपीचंद हैदराबाद से चार्टर्ड विमान में विजयवाड़ा पहुंचे। आंध्र प्रदेश के कई सांसद और विधायक हवाई अड्डे से उन्हें यहां लेकर आए और इस दौरान हजारों लोग उनकी झलक पाने के लिए सड़कों पर मौजूद थे। आंध्र प्रदेश सरकार इससे पहले सिंधू को राज्य की नयी राजधानी अमरावती में 1000 वर्ग की रिहायशी जमीन और तीन करोड़ रूपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा कर चुकी है।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chandrababu Naidu, PV Sindhu, चंद्रबाबू नायडू, पीवी सिंधू
OUTLOOK 23 August, 2016
Advertisement