Advertisement
12 June 2018

रेलवे का 'मेन्यू ऑन रेल्स' ऐप, यहां रेलगाड़ियों में मिलने वाले खाने की मिलेगी जानकारी

रेल में सफर करने वालों की सबसे बड़ी शिकायत यहां के खान-पान को लेकर रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने आईआरसीटीसी द्वारा विकसित एक नए मोबाइल एप 'मेन्यू ऑन रेल्स' को सोमवार को यहां लांच किया है।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह मोबाइल ऐप सभी प्रकार की रेलगाड़ियों पर परोसे जाने वाले मेन्यू (व्यंजन-सूची) के बारे में व्यापक जानकारी देता है। मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए खाद्य पदार्थो को चार श्रेणियों में कवर किया जाता है: पेय पदार्थ, नाश्ता, भोजन और कोई विशिष्ट खाद्य पदार्थ (ए-ला-कार्टे)।

इसमें चाय, कॉफी, बोतलबंद पेयजल, जनता खाना, मानक शाकाहारी भोजन (थाली), मानक मांसाहारी भोजन (थाली), मानक शाकाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) और मानक मांसाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) जैसे मानक खाद्य पदार्थो हेतु दरों का उल्लेख ट्रेन और स्टेशन दोनों के लिए ही किया गया है।

Advertisement

बयान के अनुसार, विशेष खाद्य पदार्थो में नास्ता, हल्का भोजन, कॉम्बो भोजन, मांसाहारी भोजन, जैन फूड, मिठाइयों, मधुमेह वाले खाद्य पदार्थो इत्यादि की श्रेणियों के तहत 96 वस्तुओं की लिस्ट शामिल है। बयान में कहा गया है कि यह मोबाइल एप राजधानी/शताब्दी/दुरंतो समूह की ट्रेनों में परोसे जाने वाले मेन्यू के बारे में भी जानकारी देता है, जिनमें यात्रियों द्वारा अपनी टिकट बुकिंग के समय ही भोजन को भी बुक कर दिया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Centre, launches, Menu on Rails, mobile apps
OUTLOOK 12 June, 2018
Advertisement