Advertisement
05 March 2021

देश में बढ़ा कोविड-19 का खतरा, केंद्र ने मॉल और रेस्तरां के लिए जारी की नई गाइडलाइनें

file photo

देश में कोविड-19 का खतरा दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। हांलाकि मरने वालों की संख्या में कमी देखी गई है, लेकिन सक्रिय मामले हर रोज बढ़ते जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर केंद्र सरकार ने भीड़ वाली जगहों पर नई गाइड लाइन जारी की है। जिसके अंतर्गत मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थानों पर जाने वाले लोगों को फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य कर दिया है। 

मॉल
केंद्र ने कहा कि इन स्थानों पर लोगों से सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए पर्याप्त जनशक्ति तैनात होनी जाहिए। इसके साथ ही उच्च जोखिम वाले सभी कर्मचारियों को ज्यादा सावधानी बरतनी होगी।

रेस्तरां
केंद्र के मुताबिक किसी भी रेस्तरां में डाइन-इन की बजाय टेकअवे को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। इसके साथ ही कोविड सावधानियों का ध्यान रखते हुए खाने की होम डिलीवरी होनी चाहिए और डिलीवरी स्टाफ की थर्मल स्क्रीनिंग नियमित रूप करना अनिवार्य है।

Advertisement

ट्विट के अनुसार यह नए दिशानिर्देश 1 मार्च को लागू हुआ है। वहीं केंद्र ने धार्मिक स्थानों के लिए अपनी गाइडलाइन में कहा कि मंदिर में प्रवेश करने से पहले हाथ धोना और थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया अनिवार्य होगी। इसमें यह भी कहा गया कि केवल बिना लक्षणों वाले धार्मिक लोगों को ही उस स्थान में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

ये नियम हैं

-मॉल में काम करने वाले ज्यादा जोखिम वाले कर्मचारियों को अधिक सतर्कता बरतनी होगी।

-मॉल में सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए जनशक्ति तैनात की जाए।

-विजीटर, कर्मचारी और वस्तुओं की आपूर्ति करने वालों के अंदर आने व जाने का रास्ता अलग-अलग किया जाए।

-विजीटर को फ्रंट-लाइन में काम करने वालों के संपर्क में नहीं आना चाहिए।

-कोविड सावधानियों को पालन करने हुए डाइन-इन की बजाय टेकअवे को बढ़ावा दिया जाए और खाने की डिलीवरी भी सावधानीपूर्वक की जाए।

-पार्किंग स्थल और परिसर में भी सोशल डिस्टेंस का अच्छी तरह पालन करना अनिवार्य है।

-होम डिलीवरी की अनुमति देने से पहले स्टाफ की थर्मल स्क्रीनिंग की जानी चाहिए। 

-रेस्तरां में प्रवेश से पहले भी सोशल डिस्टेंस में 6 फीट की दूरी बनाए रखाना है।

-धार्मिक स्थानों में प्रवेश से पहले हाथ धोना और थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया अनिवार्य।

-कही भी बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाना चाहिए।

-कोरोना वायरस के बारे में निवारक उपायों पर पोस्टर प्रमुख स्थानों पर लगाए जाए।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोविड-19 मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसमें 85.51 प्रतिशत नए मामले देखे जा रहे हैं। जिसमें एक दिन में कुल 17,407 नए मामले सामने आ रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: new guidelines for covid 19, guidelines for malls and restaurants, Center released new guidelines, कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन, मॉल के लिए गाइडलाइन, रेस्तरां के लिए नई गाइडलाइन, धार्मिक स्थानों के लिए गाइडलाइन
OUTLOOK 05 March, 2021
Advertisement